सेहत

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

जाने ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के संकेत


आज के समय में पूरी दुनिया में लाखों लोग डायबिटीज के मरीज है क्या आपको पता है इस बीमारी से मरीजों के लिए सबसे जरूरी होता है अपने शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना. क्योंकि शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा घटना और बढ़ना दोनों ही खतरनाक होती है. ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने से कई घातक बीमारियां शरीर में अपनी जगह बना लेती है जबकि ब्लड शुगर की मात्रा घटने पर मरीज को घबराहट और बेचैनी होने लगती है. इसीलिए सभी डायबिटीज के मरीज को अपना ब्लड शुगर कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए. आज के समय में हमारे बिगड़ते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों में डायबिटीज की परेशानी होना एक आम बात है. तो चलिए आज हम आपको ब्लड शुगर घटने और बढ़ने के ऐसे संकेतों के बारे में बातएंगे जिन्हे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

बार-बार प्यास लगना: क्या आपको पता है बहुत ज्यादा पानी पीना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी और दिल पर बुरा असर पड़ सकता है साथ ही साथ बहुत ज्यादा प्यास लगना भी ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने का संकेत होता है.

और पढ़ें: ठंड में घर की रसोई में पाएं जाने वाले सामान से करें अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉग

बार-बार पेशाब आना: कई बार लोगों में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है तो उनको बार-बार पेशाब आता है लेकिन वो उससे नार्मल समझ कर अनदेख कर देते है.कई बार बार-बार पेशाब आना इस बात का संकेत होता है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है. आपने देखा होगा कि डायबिटीज के मरीजों को आमतौर पर रात के समय पर बार-बार पेशाब आता है और उन्हें बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है.

थकान महसूस होना: काम करने के बाद थकान महसूस होना एक आम बात है लेकिन बिना काम किये या फिर थोड़ा सा काम करने के बाद बहुत ज्यादा थकान महसूस होना इस बात का संकेत है कि आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में नहीं है. बहुत ज्यादा  थकान महसूस होना ब्लड शुगर लेवल बढ़ने और घटने, दोनों के संकेत हो सकते है. इस लिए जब भी आपको कुछ ऐसा महसूस हो तो आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

सिर चकराना या फिर अचानक घबराहट होना: जब किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर लेवल घटता है तो उसे सिर चकराना या फिर अचानक घबराहट होने जैसी समस्या आने लगती है इतना ही नहीं उससे सिरदर्द, पसीना आना, धुंधली दृष्टि और तेज धड़कन महसूस होने लगती है ये सारे संकेत ब्लड शुगर कम होने की स्थिति में होते है इन्हे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।