Almonds Benefits: अगर आप रोज़ाना खाती है बादाम तो झुर्रियों के डर को कहे ‘Bye’

0
45
Almonds Benefits

Almonds Benefits: कैसे बादाम रख सकता है आपको Forever Young?


वैसे तो लोग खासकर की महिलाये अपने चेहरे  से एजिंग के निशान हटाने के लिए क्या नहीं करते है, महंगी क्रीम से लेकर घरेलु नुस्खे तक। लेकिन एक नई  रिसर्च के मुताबिक  बादाम आपको रख सकता है forever young आपको बस इसको करना हैं अपने डाइट मे शामिल।

स्किन के लिए बादाम है फायदेमंद:

कैलिफोर्निया की एक यूनिवर्सिटी में, डेविस के रिसचर्स  ने एक पायलट स्टडी में पाया कि स्नैक्स के तौर पर रोजाना अगर बादाम खाया जाए तो मीनोपॉज पार कर चुकी महिलाओं में झुर्रियों की चौड़ाई और उनकी डेप्थ कम होती है। इस स्टडी को आमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया ने फण्ड किया था और ये  त्वचा की सेहत पर बादाम के प्रभावों की जांच करने वाला अपनी तरह का पहला अध्ययन था।

28 साल की महिलाओ पर की गई थी स्टडी:

16 सप्ताह के लिए ये रैंडम टेस्ट किया गया था उन महिलाओ पर जो की 28 साल की थी और दूसरी वो जो मेनोपॉज़ पार कर चुकी थी। इन महिलाओ की स्किन टाइप 1 है या टीपीब -2 थी, इन महिलाओ को दो ग्रुप मके रखा गया था। एक ग्रुप ने बादाम को नाश्ते के वक़्त लिया था और इनकी कैलरी की मात्रा नार्मल थी यानि 340 कैलरी  थी। वही दूसरे ग्रुप ने   इस ‘स्नेक्स’ रूप में खाया था और उनकी कैलरी बीएस २०% ही थी।

ग्रुप 2 की हुई थी ज़्यादा स्टडी:

स्टडी में शामिल महिलाओं ने इन स्नैक्स के अलावा अपना नियमित खानपान लिया और कोई भी नट नहीं खाया था। इस दौरान अध्ययन की शुरुआत में और फिर 4 सप्ताह, 8 सप्ताह, 12 सप्ताह और 16 सप्ताह में त्वचा के आकलन किए गए। हर विजिट में हाई-रिजॉल्यूशन फेशियल इमेजिंग का उपयोग करके चेहरे की झुर्रियों का आकलन किया गया और 3डी फेशियल मॉडलिंग और माप को प्रामाणिक बनाया गया।

अंदर से होना चाहिए फिट:

दोनों ही ग्रुप में स्किन बैरियर फंक्शन में कोई ख़ास चेंज नहीं आया था। सेहत को भीतर से सुधारा जाए तो उसका असर बाहर भी नजर आता है। इसी आइडिया के तहत खानपान को त्वचा की सेहत बेहतर बनाने के एक साधन के रूप में देखा जाता है। जो लोग उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से सेहतमंद ढंग से गुजरने के लिए विकल्पों को तलाश रहे हैं, उनकी दिलचस्पी इसमें बढ़ रही है।बादाम ऐंटिऑक्सिडेंट, विटमिन ई का एक रिच सोर्स है और आवश्यक फैटी ऐसिड व पॉलीफेनल्स प्रदान करता है। बादाम गुड न्यूट्रियंट का एक स्मार्ट विकल्प है और जैसा कि इस अध्ययन में देखा गया है, बढ़ती उम्र में हेल्दी फूड के तौर पर बादाम को शामिल किए जाने के कई लाभ भी हैं, विशेष रूप से मेनोपॉज़ वाली महिलाओं के लिए।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com