सेहत

Acidity home remedies: अगर आप भी है एसिडिटी से परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Acidity home remedies: जाने एसिडिटी होने पर क्या खाना चाहिए क्या नहीं


Acidity home remedies: आज के समय में लोगों में एसिडिटी की समस्या होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन एसिडिटी होते ही सबसे बड़ी समस्या ये बन जाती है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं। क्योंकि एसिडिटी के कारण पेट में दर्द, गैस इत्यादि पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। जिसके कारण व्यक्ति न तो अच्छे से खा पाता है साथ ही साथ हमेशा ये समस्या बनी रहती है इतना ही नहीं आपने देखा होगा कि एसिडिटी होने पर कई लोग तो अपने आस पास की दुकानों से दवाई लेकर खा लेते हैं और उसके बाद घर में कुछ भी खाने लगते हैं। वैसे अगर आप देखेंगे तो इन दवाईयों से आपको तुरंत राहत तो मिल जाती है, लेकिन इन दवाओं के कारण आपके शरीर पर बुरा आसार पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको बतायेगे एसिडिटी होने पर आपको क्या खाना चाहिए नहीं।

जानें एसिडिटी में क्या खाएं

एसिडिटी होने पर हमारे दिमाग में पूरे समय यही चला रहता है कि एसिडिटी में क्या खाएं क्या न खाएं। उसके बाद इसका असर हमारे पेट में पैदा होने वाले एसिड पर पड़ता है। अगर आप अच्छे से डाइट लगे तो इसे आपको एसिडिटी या गैस्ट्रोओसोफेगल की समस्या नहीं होती है। अगर हम अच्छे से डाइट करने लगे और उचित आहार को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे हम एसिडिटी को कंट्रोल कर सकते हैं तो चलिए जानते है एसिडिटी में क्या खाएं।

और पढ़ें: अगर आप भी हैं चाय लवर, तो जानें 5 आयुर्वेदिक चाय रेसिपी

acidity
Image source – Canva

अनाज: अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो तो आपको अपनी डाइट में फाइबर युक्त अनाज को शामिल करना चाहिए। जैसे गेंहू, चावल, जौ, दलिया इत्यादि चीजों को शामिल करना चाहिए।

दाल: जब भी आपको एसिडिटी की समस्या हो तो आपको अपनी डाइट में मूंग की दाल को शामिल करना चाहिए।

तेल: अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो रही है तो आपको अपनी डाइट में तिल का तेल, तून का तेल, सूरजमुखी का तेल इत्यादि तेल को शामिल करना चाहिए।

फल और सब्जियां: एसिडिटी की समस्या होने पर आपको अपनी डाइट में परवल, करेला, हरी बींस, लौकी, ब्रोकली, कद्दू, खीरा, तोरई, मौसमी फल, अलसी, अखरोट, सेब, केला, नाशपाती, कुम्हड़ा, पपीता आदि चीजों को शामिल करना चाहिए।

अन्य: एसिडिटी की समस्या होने पर आप अपनी डाइट में समुद्री आहार जैसे चिकन, मछली, अंडा आदि चीजों को शामिल कर सकते है।

एसिडिटी होने पर इन चीजों का सेवन न करें

अनाज: अगर आपको एसिडिटी की समस्या आ रही है तो आपको अपनी डाइट में नया धान, चना और बेसनयुक्त आहार को शामिल नहीं करना चाहिए।

दाल: एसिडिटी की समस्या होने पर आपको उड़द, अरहर, कुलथी जैसे दालों का सेवन नहीं करना चाहिए।

फल और सब्जियां: एसिडिटी की समस्या होने पर आपको बैंगन, टमाटर, कच्चा प्याज, खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, कीवी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

अन्य: एसिडिटी की समस्या होने पर आपको लहसुन, खट्टा सिरका, चाय, कॉफी, पनीर, धूम्रपान, मक्खन, जंक फूड्स, अचार, कोल्ड ड्रिंक आदि चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।