सेहत

World Heart Day 2021: वर्ल्ड हार्ट डे पर जानें कोरोना काल के दौरान कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

World Heart Day 2021: जाने 29 सितंबर को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे


World Heart Day 2021: हमारे दिल की सेहत हमारे लिए कितनी जरूरी होती ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। हर साल दिल की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। साल 2000 में पहली बार वर्ल्ड हार्ट डे मनाया गया था। उस समय यह तय किया गया कि हर साल वर्ल्ड हार्ट डे सितंबर महीने के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा। लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय की गई थी। तब से ही हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाने लगा।

जाने कोरोला काल में कैसे रखे अपना ख्याल

पिछले साल से फैला कोरोना वायरस कितना खतरनाक है ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। पिछले साल से फैला कोरोना वायरस आज भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आज भी लोग इसकी तीसरी लहर को लेकर डरे हुए हैं। क्योंकि हर किसी ने इस वायरस के कहर को देखा और झेला है। लाखों लोगों ने इस कोरोना वायरस के कारण अपनी जान तक गंवा दी है, तो वही कई लोगों ने अपनों को इस वायरस के कारण खोया है, तो किसी ने अपनों की तकलीफों को झेला है तो कई लोग तो ऐसे भी है जिनकी पूरी दुनिया ही इस कोरोना वायरस के कारण बिखर गई। ये वायरस इतना ज्यादा खतरनाक है कि हमारी जरा सी लापरवाही हमारे लिए काफी ज्यादा भारी पड़ सकती है। इस लिए जरूरी है कि कोरोना काल में हर व्यक्ति को अपना और अपने परिवार का ख्याल रखना चाहिए ताकि इस खतरनाक वायरस से बचा जा सके। ऐसे में खास कर उन लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए जो पहले से ही किसी और बीमारी से जूझ रहे हो जैसे दिल की बीमारी। ये तो हम अभी लोग जानते हैं कि ये एक बहुत ही ज्यादा खतरनाक बीमारी है और अगर इससे पीड़ित व्यक्ति को कोरोना हो जाएं तो वो उससे बहुत ज्यादा नुकसान पंहुचा सकता है। तो चलिए आज हम आपको वर्ल्ड हार्ट डे पर इससे बचने के कुछ और तरीके बताते है।

 World Heart Day 2021

और पढ़ें:  Benefits of dahi for skin: ऐश्वर्या राय से लेकर कियारा आडवाणी तक अपनी खूबसूरती के लिए इस तरह इस्तेमाल करते है दही

वजन: अगर आप एक अच्छा लाइफस्टाइल चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आप हमेशा स्वस्थ रहे, आपका दिल तंदुरुस्त रहे तो आपको अपने वजन पर ख्याल ध्यान रखना चाहिए। जब भी किसी व्यक्ति का वजन बढ़ता है तो उसके बाद वो लगातार मोटा होता चला जाता है। ये बात आप भी जानते है कि मोटापे की वजह से कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर में आने लगती है। इसलिए आपको हमेशा अपने वजन पर ध्यान रखना चाहिए।

तनाव और व्यायाम: ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय पर अक्सर लोगों को आधी से ज्यादा बीमारियां तो तनाव लेने की वजह से हो जाती हैं। इसलिए जरूरी है आपको तनाव नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये हमारे स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। साथ ही आपको बता दें कि आपको व्यायाम भी करना चाहिए इससे आपका शरीर फिट रहता है। और आपको कोई भी बीमारी नहीं होगी।

चीनी और नमक: अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते है तो आपको सबसे पहले तो अपनी डाइट में चीनी और नमक का इस्तेमाल को कम कर देना चाहिए या फिर इस्तेमाल ही नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि नमक के ज्यादा सेवन से खून में आयरन की कमी हो जाती है तो वही चीनी के ज्यादा सेवन से शुगर का खतरा बढ़ जाता है और ये दोनों ही हमारे दिल के लिए सही नहीं है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।