लाइफस्टाइल

जानें ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहने और एक दूसरे को मोटीवेट करने के बेस्ट तरीके

जानें ऑफिस में एक दूसरे को मोटीवेट करना क्यों जरूरी है


अपने घर से दूर ऑफिस के नए माहौल में सेटल होना काफी मुश्किल होता है, और उससे ज्यादा मुश्किल होता है ऑफिस को अपना दूसरा घर और ऑफिस के लोगों के साथ फॅमिली मेम्बर की तरह रहना. ये और ज्यादा मुश्किल तब हो जाता है जब आप किसी ऑफिस में नए होते हैं. कई बार तो ऑफिस पॉलिटिक्स के चलते आपको अपनी जॉब भी बदलनी पड़ जाती है. आप को टीम से मोटिवेशन मिलने की जगह आप डीमोटिवेट होने लगते है और धीरे धीरे ऑफिस की पॉलिटिक्स में फसने लगते है तो चलिए आज हम आपको बतायेगे की अपनी टीम को ऑफिस पॉलिटिक्स में फ़साने की जगह आप कैसे एक दूसरे को मोटीवेट कर सकते है.

ऑफिस के लोगों को अपनी फॅमिली समझना: जैसे एक परिवार होता है और उस परिवार के कुछ सदस्य होते है. उसी प्रकार आप अपने ऑफिस को अपना घर समझ सकते है और ऑफिस के लोगों को अपने परिवार का सदस्य. जिस प्रकार आप हर छोटी बड़ी चीज में अपने परिवार का साथ देते है उनको मोटीवेट करते है उसी तरह आप अपने ऑफिस की फॅमिली की भी मदद कर सकते है और हर काम के लिए एक दूसरे को मोटीवेट कर सकते है.

एक टीम के रूप में कार्य करना: किसी भी व्यक्ति के लिए एक टीम में कार्य करना बड़ा ही रोचक होता है. इससे टीम के सभी लोगों को एक दूसरे से सीखने के लिए भी काफी कुछ मिलता है. साथ ही साथ आपको एक दूसरे के बारे में पता चलता है कि कौन कैसा है और कैसे सोचता है. इसे अगर आपकी टीम में कोई व्यक्ति कमजोर भी है तो आप सब मिल कर उसे मोटीवेट कर सकते है.

एक दूसरे को मोटीवेट करना: जब हम एक टीम के रूप में काम करते है तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता. आप टीम में मुश्किल से मुश्किल काम को भी आसानी से कर सकते है. आप लोग आपस में ही एक दूसरे को मोटीवेट कर सकते हैं क्योकि जब पूरी टीम मोटीवेट होगी तभी आप आसानी से अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं.

Read more: जाने दुनिया की सबसे अजीबो-गरीब जॉब्स के बारे में

एक दूसरे के प्रयासों की सराहना करनी चाहिए: जब आप एक टीम के रूप में काम करते है तो ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आप एक दूसरे के प्रयासों की सराहना करे. इससे टीम के लोगो को मोटिवेशन मिलता है.

एक दूसरे की गलतियों को अनदेखा करे: जब भी 8, 10 लोग साथ में एक टीम की तरह काम करते है एक दूसरे के साथ रहते है तो उनके बीच में छोटी मोटी बाते तो होती ही रहती है लेकिन आपके और आपकी टीम के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप एक दूसरे की भूल-चूक, कमियों और गलतियों को माफ करें.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।