वज़न घटाने के लिए प्रयोग करें मेथी के दाने


ऐसे करेंगे मेथी के दाने वज़न घटाने में सहायता


मेथी को भारत मे कई चीज़ों में प्रयोग किया जाता है। यह सर्वागीण मसालों में से एक है। मेथी के दाने ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि इसके और भी कई प्रयोग होते हैं जिनसे हमारे शरीर को फ़ायदा मिलता है। इसका प्रयोग डैंड्रुफ़ कम करने के लिए किया जाता है, बालों का गिरना कम करने में भी यह उपयोगी होती है, यह पाचन को सही करती है और अंत में यह मोटापा कम करने में काफ़ी सहायक होती है।

मेथी के दानो में पालीसैकरायड होते है जिनसे शरीर का अधिक फ़ैट कम होता है। इसमें 75% घुलनशील फ़ाइबर होते है और इसीलिए इसका सेवन करने के पश्चात कम भूख लगती है। यदि किसी को अत्यधिक भूख लगती है तो उसे मेथी ज़रूर खनी चाहिए इससे भूख नही लगती और बार बार खाने की आदत भी कम होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफ़ी कम होती है इसलिए ये वज़न को बढ़ने से रोकती है।

आइए जाने कैसे मेथी का सेवन करेगा फ़ैट कम:-

  1. अंकुरित कर खायें- मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रखें अंकुर निकल आने पर इसका सेवन करें। अंकुरित मेथी विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। इससे सुबह सुबह खली पेट खाए। इस तरह खाने से परिणाम जल्द ही नज़र आ जाएँगे।
  2. मेथी और शहद- शहद में फ़ैट नही होता इसलिए हमेशा चीनी की जगह इसका प्रयोग करें। इन्हें साथ खाने के लिए पहले मेथी के दानो को पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसे शहद में मिलाकर खायें इससे आपको मेथी कि गुणवत्ता मिलेगी और उसका स्वाद भी बेहतर हो जाएगा।
  3. वज़न घटाने के लिए प्रयोग करें मेथी के दाने
    मेथी के दाने

    यहाँ पढ़ें : कॉफ़ी पीने के फ़ायदे

  4. मेथी पाउडर और पानी- सुबह सुबह खली पेट मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लेने से परिणाम अच्छे और जल्दी दिखते हैं। ( आप इस पाउडर को किसी सब्ज़ी में भी डालकर खा सकते हैं।
  5. मेथी की चाय- मेथी की चाय बनाने के लिए पहले मेथी को हल्का सा पानी डालकर पीस लें फिर इस पेस्ट को पानी में डालकर खोलाएँ, फिर इसमें दालचीनी और एक इंच अदरक घिस कर डालें। इसे पीने से वज़न तो कम होगा ही साथ ही साथ यह रक्तचाप को कंट्रोल करती है और हाज़मा भी सही करती है।
  6. मेथी और दही- मेठी के सबूत दानों को ही दही में मिला लें। इस दही को रात को खाना खाने के पश्चात खाएँ। इससे वज़न भी कम होगा और अपच जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

मेथी को भिगोकर खाने के फ़ायदे

यदि आप मेथी का सेवन भिगोकर कर रहे हैं तो आप वज़न कम करने की एक दम सही राह पर हैं। इसे भिगोकर खाने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है। एक ग्लास पानी में एक मुट्ठी मेथी दाने भिगोकर रख दे और फ़िट खली पेट खाएँ। इससे आपका कैलोरी का सेवन कम होगा।

बिना परिश्रम के कुछ हांसिल नही किया जा सकता इसलिए व्यायाम आवश्य करें।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: