लाइफस्टाइल

Types of dupattas: अगर आप भी है कुर्ती लवर तो ये दुपट्टा करेंगे आपके वॉर्डरोब को पूरा

Types of dupattas: ये  दुपट्टे जो आपको देंगे देसी लुक


Types of dupattas: अगर आप को भी पसंद है इंडियनवेयर तो आप समझ सकती  है दुपट्टे का प्यार। सूट कितना भी बेसिक या सिंपल क्यों ना हो अगर उसे एक अच्छे दुपट्टे के साथ पेयर किया जाए तो आपके लुक में चार चांद लग जाते है । आज हम बात करेंगे ऐसी ही कुछ दुपट्टों की और ये कहा और किस राज्य में मिलते है और कहा सबसे ज्यादा मशहूर है?
जैसा कि  हम सब जानते है की हमारा देश ट्रैडिशनल क्राफ्ट्स और हैंडलूम्स के लिए बहुत मशहूर है। पुर्ब  से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक, हर क्षेत्र और हर राज्य का अपना एक अलग और खास तरह का हैंडिक्राफ्ट या ट्रेडिशनल आर्ट फॉर्म होता है। और इन खास प्रिंट्स, वीविंग टेक्नीक्स और एम्ब्रॉयडरी को दुपट्टों में भी देखा जा सकता है।

और पढ़ें: मेरी दुनिया हैं बैग में कहीं : स्टाइलिश बैग्स के ‘Options’

फुलकारी: अगर आप को पंजाबी कल्चर पसंद है तो ये फुलकारी दुपट्टा आपको भी बहुत पसंद होगा इस दुपट्टे की खासियत ये है कि  ये रंग-बिरंगे धागों से किया गया बारीक थ्रेडवर्क। इनमें से ज़्यादातर दुपट्टों पर ज्योमेट्रिक पैटर्न बनाए जाते हैं और कुछ पर मिररवर्क भी होता है। फुलकारी दुपट्टे ब्राइट और वाइब्रेंट होते हैं
बनारसी: बनारसी सिल्क एक एवरग्रीन फैब्रिक है जिसे अपने अपनी दादी, नानी, मम्मी सबको पहनते देखा होगा। ये बहुत ही रिच और रॉयल फैब्रिक है इसे आप  शादी, पार्टी, ऑफिस, हर जगह के लिए पहन सकते है ये सुन्दर और रिच लुक देता है इसके आप प्लेन सूट के साथ पहन सकती हैं
गोटा-पत्ती: अगर आपका हेवी वर्क और रग ब्लिंगी चीज़े  पसंद नहीं है तो आप ये राजस्थानी गोटा-पत्ती वर्क वाले दुपट्टा आपको पसंद करेगी । ये एक तरह का एप्लीक वर्क है जिसमें गोल्डन या सिल्वर ज़री रिबन्स से बॉर्डर और डिज़ाइन बनाए जाते हैं। ये बहुत ही सिंपल और सुन्दर लुक देता है।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।