Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
टेक्नॉलॉजी

Credit card: क्रेडिट कार्ड लेने से पहले जान ले ये बातें, सही कार्ड चुनने में होगी मदद

आज के डिजिटल इंडिया में अधिकतर लोगों के पास क्रेडिट कार्ड है। लेकिन सवाल ये है कि आपके पास जो क्रेडिट कार्ड है उससे आपको फायदा हो रहा है या नुकसान। इसलिए ये जरूरी है कि क्रेडिट कार्ड लेने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखें।

Credit card: क्रेडिट कार्ड राहत की जगह बन सकता है आफत, कार्ड चुनते समय न करें ये गलती 


डिजिटल इंडिया में क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना ट्रेंड बन गया है या यूँ कहे लोगो की आदत बन गई है। RBI के डेटा के अनुसार, इस साल की जुलाई में क्रेडिट कार्ड से लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गए और अगर बात करें फाइनेंशियल ईयर 2019-20 की तो इस साल लोग एक महीने में लगभग 60 हजार करोड़ रुपए खर्च करते थे। यानी 4 साल में लोगों का क्रेडिट कार्ड से किया जाने वाला खर्च ढाई गुना बढ़ गया। इसका मतलब ये है कि भारत में क्रेडिट कार्ड यूजर और उसपर खर्च करने वाली राशि लगातार बढ़ रही है।

RBI का मार्च 2022 का डेटा बताता है कि क्रेडिट कार्ड यूजर, डेबिट कार्ड यूजर की तुलना में 21 गुना ज्यादा पैसे खर्च करता है। यही कारण है कि बैंक वाले सबको क्रेडिट कार्ड देने पर उतारू हैं। लेकिन हमें कार्ड सिर्फ अपनी जरूरत अनुसार ही रखने चाहिए।

आइए जानते हैं कि आप क्रेडिट कार्ड की इस भीड़ में से अपने लिए बेस्ट कार्ड कैसे चुन सकते हैं। कार्ड से ज्यादा लाभ कैसे उठा सकते हैं, साथ ही कार्ड से संबंधित लापरवाही से कैसे बच सकते हैं।

अपने लिए सही क्रेडिट कार्ड कैसे चुनें

नई-नई जॉब लगे व्यक्ति को जितनी खुशी उसकी पहली सैलरी पर होती है, लगभग उतनी ही खुशी उसे पहले क्रेडिट कार्ड मिलने पर भी होती है। क्रेडिट स्कोर ब्लेंक होने की वजह से पहला कार्ड जल्दी मिलता भी नहीं। लेकिन एक बार कार्ड मिल गया और अगर आप उसका सही इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर दूसरा और तीसरा कार्ड मिलने में आपको ज्यादा समस्या नहीं आएगी।

ऐसे में हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम सिर्फ लिमिटेड और जरूरत के मुताबिक ही कार्ड रखें। मार्केट में हर तरह के कार्ड उपलब्ध हैं, किसी कार्ड पर फ्यूल भरवाने पर ज्यादा फायदा है तो किसी पर होटल में रुकने पर।

Read More: Scam Alert: 300 के चक्कर में गवाएं लाखों रुपए, एक लिपस्टिक के कारण स्कैम का शिकार हुई महिला 

ऐसे में सही क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले आप अपनी जरूरतों को समझें

इसके लिए पहले आप अपने खर्चों को अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से ऐसे लिख सकते हैं।

  • साल भर में फ्यूल पर होने वाला खर्च
  • फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी और उस पर होने वाला खर्च
  • रेलवे पर सालाना खर्च
  • ई-कॉमर्स पर खर्च
  • सिनेमा में होने वाला सालाना खर्च
  • इंटरनेशनल ट्रिप पर खर्च
  • होटल स्टे पर खर्च

इन खर्चों का आकलन करने के बाद, आपको आईडिया मिल जाएगा कि आपके लिए किस तरह का कार्ड जरूरी है। जैसे आप अगर फ्लाइट से रेगुलर सफर करते हैं तो फ्री एयरपोर्ट लाउंज वाले कार्ड आपके लिए फायदेमंद हैं। वहीं अगर आप ऑनलाइन ज्यादा खर्च करते हैं तो ऑनलाइन खर्चों पर ज्यादा लॉयल्टी पॉइंट्स या कैशबैक देने वाले कार्ड आपके लिए ज्यादा प्रॉफिटेबल हैं।

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे 

ज्यादातर क्रेडिट कार्ड यूजर अपने पास एक से ज्यादा कार्ड रखते हैं। ऐसे में आप भी अलग-अलग कैटेगरी में होने वाले खर्चों के हिसाब से अलग कार्ड रख सकते हैं। जैसे कुछ कार्ड हमें एंटरटेनमेंट पर होने वाले खर्च पर अच्छा बेनिफिट दे देते हैं। तो कुछ यूटिलिटी बिल भरने पर 5% तक का डिस्काउंट दे देते हैं। अलग-अलग कार्ड रखना आपको ज्यादा का फायदा कराएगा।

We’re now on WhatsApp. Click to join.

कार्ड से उसका एनुअल चार्ज भी नहीं वसूल पा रहे तो अभी करवा दें बंद

कुछ क्रेडिट कार्ड पर ये कंडीशन होती है कि साल भर में एक फिक्स अमाउंट खर्च करने के बाद, अगले साल लगने वाला एनुअल चार्ज फ्री हो जाएगा। ऐसे में मान लीजिए कि कार्ड पर आपका वार्षिक खर्च 1 से 2 लाख तक रहने वाला है। लेकिन आप जानकारी के अभाव में कोई प्रीमियम कार्ड ले लेते हैं। जिसमें एनुअल चार्ज फ्री कराने के लिए आपको साल भर में 5 लाख की खरीदारी करनी होगी, तो ऐसे में आपको उस कार्ड को बंद करवा देना चाहिए।

अपने पास वही कार्ड रखें, जिससे आप उसपर लगने वाले एनुअल चार्ज के बराबर या उससे ज्यादा वैल्यू तक के फायदे को वसूल कर पा रहे हैं। कुछ कार्ड हमें एनुअल चार्ज से ज्यादा का फायदा करा देते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com   

Back to top button