Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
टेक्नॉलॉजी

सिम कार्ड खरीदने-बेचने का बदला नियम, आज से हो रहा है लागू : SIM Card Rules

भारत का दूरसंचार विभाग (DoT) 1 दिसंबर, 2023 से सिम कार्ड के लिए नए नियम लागू किये गये है। इस नए सिम कार्ड नियमों का उद्देश्य सिर्फ सिम स्वैप स्कैम नकली सिम और अन्य ऑनलाइन धोखाधड़ी जैसी स्कैम से बचने के लिए किया गया है।

रजिस्ट्रेशन के बिना सिम कार्ड जारी करने पर हो सकता है जुर्माना, आईये जानें क्या है इसके नये नियम : SIM Card Rules

 

भारत का दूरसंचार विभाग (DoT) 1 दिसंबर, 2023 से सिम कार्ड के लिए नए नियम लागू किये गये है। इस नए सिम कार्ड नियमों का उद्देश्य सिर्फ सिम स्वैप स्कैम नकली सिम और अन्य ऑनलाइन धोखाधड़ी जैसी स्कैम से बचने के लिए किया गया है।

We’re now on WhatsApp. Click to join.

1 दिसंबर, 2023 से लागू नये नियम –

भारत का दूरसंचार विभाग 1 दिसंबर, 2023 से सिम कार्ड के लिए नए नियम लागू कर दिया है। वैसे तो इन नियमों की घोषणा 1 अगस्त, 2023 को की गई थी और 1 अक्टूबर, 2023 से लागू भी होने वाली थी। आखिरकार यह दो महीने के बाद ही सही अब यह आज लागू हो रहा है। आज से केवल अधिकृत डीलर ही ग्राहकों को सिम कार्ड जारी कर सकते है। तथा यह सुनिश्चित करने के लिए भी व्यक्तियों को एक व्यापक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। इसमें सबसे जरूरी बात तो यह है कि बिना रजिस्ट्रेशन के सिम कार्ड जारी करने में शामिल व्यक्तियों को 10 लाख तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ई-केवाईसी पहला स्टेप –

ई-केवाईसी या डिजिटल केवाईसी को नए सिम कार्ड और अपने मौजूदा नंबर का सिम कार्ड लेने के इच्छुक लोगों को अथवा  दोनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इसका मतलब ये है कि अब आप सिम कार्ड लेने के लिए सिर्फ अपने आईडी प्रूफ की कॉपी नहीं दिया जा सकता है।

थोक सिम कार्ड पर रोक –

नए नियम के अनुसार थोक सिम कार्ड जारी करने पर भी प्रतिबंध लगाया जा रहा हैं। जबकि व्यवसाय वाले व्यक्ति अभी भी थोक सिम खरीद सकते है। वैसे तो  नियमित  यूजर को एक ही आईडी पर नौ सिम खरीदने की सीमा लागू की गई है।

Read More: Winter: सर्दियों में आलस को दूर करने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

बंद सिम को पुनः जारी करना –

जो सिम कार्ड बंद कर दिए गए हैं, उन्हें 90 दिनों तक के लिए दोबारा जारी नहीं किया जा सकता है, जिससे ग्राहक को किसी और को सिम जारी होने की चिंता नही होगी,और  उन्हें फिर से एक्टिव करने के लिए पर्याप्त समय भी मिल जाएगा। तथा इसके अलावा चोरी या बंद हो गए नंबर को किसी और को 3 महीने बाद ही जारी किया जा सकता है।

सिम डीलर का वेरिफिकेशन –

1 दिसंबर 2023 यानी आज से केवल अधिकृत डीलर ही ग्राहकों को सिम कार्ड जारी कर सकेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए, व्यक्तियों को एक व्यापक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। तथा संदिग्ध व्यक्तियों को सिम कार्ड जारी करने से रोकने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटरों को फ्रेंचाइजी, वितरकों और पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) एजेंटों को रजिस्टर्ड करना आवश्यक हो गया है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com   

Back to top button