Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
एजुकेशन

अगर आपको भी बनना रेलवे में ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर, जानें आवेदन करने की प्रक्रिया : How To Become TTE In Railway

अगर आप भी रेलवे में टीटीई बनने का सपना हैं तो सबसे जरूरी है इसके लिए आपकी योग्यता का पूरा करना होता है। वैसे टीटीई बनने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है।

सभी युवाओं का सपना होता है रेलवे में सरकारी नौकरी, यहां पढ़े योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया की पूरी डिटेल : How To Become TTE In Railway

अगर आप भी रेलवे में टीटीई बनने का सपना हैं तो सबसे जरूरी है इसके लिए आपकी योग्यता का पूरा करना होता है। वैसे टीटीई बनने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है।

रेलवे में ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर –

हमारे देश में रेलवे में सरकारी नौकरी को काफी अच्छा माना जाता है इसलिए ज्यादातर युवाओं का सपना रेलवे में सरकारी नौकरी पाने की कोशिश करते रहते है। वैसे तो रेलवे में विभिन्न विभागों के अंतर्गत हर साल भर्तियां निकाली जाती हैं। इनमें से ही एक पद TTE का है। TTE को ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी टीटीई बनना चाहते हैं तो यह पद आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है।

We’re now on WhatsApp. Click to join.

TTE पद के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता –

रेलवे में ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक का होना आवश्यक माना जाता है। तथा इसके साथ ही अभ्यर्थी ने देश में कहीं से भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना भी आवश्यक होता है। और साथ ही शैक्षिक योग्यता पूरी होने के साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वैसे आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियम के अनुसार प्रदान की जाती है।

Read More: Relationship Tips : पार्टनर के साथ भूलकर भी शेयर ना करें अपने ये सीक्रेट्स, पल में टूट कर बिखर जाएगा रिश्ता

कैसे होता है  चयन –

टीटीई बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में भाग ले कर पास करना होता है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रकार के कुल 150 प्रश्न पूछे जाते है। इस प्रश्न पत्र में गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और जनरल रीजनिंग जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते है। तथा एग्जाम में किये गए प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और इसके बाद अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन आदि में शामिल होना पड़ता है।

कितना मिलेगा वेतन –

टीटीई के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7वें पे कमीशन के अनुसार वेतन मिलती है। यानी कि 9,400 से 35,000 रुपये प्रतिमाह तक वेतन प्रदान किया जाता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button