हॉट टॉपिक्स

Omicron Variant- ओडिशा और उत्तराखंड सरकार ने ओमिक्रॉन को लेकर जारी किया दिशा निर्देश

Omicron Variant के कारण शादियों में एक बार फिर घटी मेहमानों संख्या


कोरोना को लगभग दो साल होने तक उसके कई तरह के वेरिएंट लोगों को देखने के मिले हैं। जिसमें अब नए वेरिएंट की ओमिक्रॉन की पुष्टि की गई है। कोरोना के इस वेरिएंट की पुष्टि सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में की गई है। जिसका नाम विश्व संगठन ने चिंता का विषय बताते हुए ओमिक्रॉन रख दिया था। इसके लक्ष्ण की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका की डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने की। बीबीसी की खबर  के अनुसार उन्होंने बताया कि अभी तक यह वेरिएंट जिन भी लोगों में मिला है। उनमें कोविड के बहुत मामूली लक्षण नजर आए हैं। ज्यादातर मरीजों में बदन दर्द, थकावट की शिकायत हो रही है।

इस वेरिएंट को लेकर विश्व के अलग-अलग देशों में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसी बीच भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों एक दिसंबर से प्रभावित हो गए हैं। जिसमें विदेशों से आने वाले यात्रियों को जांच के लिए निर्देशों को जारी किया गया था। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए भारत अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकार ओमिक्रॉन के लेकर अलर्ट हो रही है।

इसी बीच उतराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने बुधवार को पुलिस प्रशासन के साथ इमरजेंसी मींटिग बुलाकर इस संबंध में दिशा निर्देश दिए हैं। वहीं दूसरी ओडिशा के सीएम ने भी समीक्षा मीटिंग में अफसरों को कोविड प्रोटोकॉल को फिर से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

ओडिशा सरकार ने अधिकारियों को कोविड प्रोटोकॉल को एक्टिव करने के साथ-साथ कर्मियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। सीएम पटनायक ने कहा कि ओडिशा ने शुरु  से ही महामारी के प्रति सतर्क रुख अपनाया है और ओमिक्रॉन का पता लगाने के बाद से ही तमाम उपाय शुरु कर दिए हैं।

उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी निर्देश

उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार राज्य में किसी भी प्रकार का धरना-प्रदर्शन करने पर रोक लगा दी है। इसके ही गुरुवार से 50% क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे। साथ ही अब से सिर्फ तीन दिन ही स्टूडेंट्स स्कूल जाएंगे। पढ़ाई पर किसी प्रकार का असर न पड़े इसलिए स्कूल और कॉलेजों में दोबारा से ऑनलाइन स्कूल चलाई जाएगी। शादियों के सीजन में लगातार बढ़ती भीड़ के बीच एक बार फिर उत्तराखंड सरकार ने कई प्रतिबंधों को दोबारा से लगा दिया है। जिसके अनुसार अब से शादियों  में सिर्फ 200 लोग ही शामिल पाएंगे। इसके साथ ही बिना मास्क के बिना जाने पर चालान काटा जाएगा।

OMICRON- जानें क्या हैं omicron के लक्ष्ण और किन-किन देशों में है इसका कहर

देश में मिल Omicron variant संक्रमित लोग

अंग्रेजी अखबर हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार कृष्ण की नगरी वृंदावन में ऑस्ट्रिया, स्पेन और स्विजरलैंड से आएं श्रद्धालुओं को बीच ओमिक्रॉन के लक्षण पाए गए है। खबर के अनुसार वृदांवन में अभी तक 10 लोगों में लक्षण पाए गए हैं जिसमें से 3 लोग अपने देश वापस चले गए हैं।

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।