लाइफस्टाइल

Navratri 2021: नवरात्रि में अपने घर लाए ये चीजें, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी

Navratri 2021: नवरात्रि के दूसरे दिन होती है शक्ति ब्रह्मचारिणी की पूजा


Navratri 2021: इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 7 अक्टूबर से हुई है और आज शारदीय नवरात्रि का दूसरा दिन है। आपको बता दें कि शारदीय नवरात्रि  के दूसरे दिन शक्ति ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। मां दुर्गा की नवशक्ति का दूसरा स्वरूप ब्रह्मचारिणी होती है। यहां पर ब्रह्म का अर्थ तपस्या से है। मां दुर्गा का ये स्वरूप भक्तों और सिद्धों को अनंत फल देने वाला होता है। नवरात्रि के दौरान शक्ति ब्रह्मचारिणी की पूजा से तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार और संयम की वृद्धि होती है। मां ब्रह्मचारिणी का ये रूप पूर्ण ज्योतिर्मय और अत्यंत भव्य है। मां ब्रह्मचारिणी के दाएं हाथ में जप और बाएं हाथ में कमण्डल होता है। बात दें कि नवरात्रि के नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की पूजा होती है। नवरात्रि के दौरान पूजा-पाठ और व्रत बहुत नियमों के साथ किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार अगर नवरात्रि के दौरान कुछ चीजें घर लाई जाएं तो मां जरूर प्रसन्न होती हैं और आपके घर पर कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

कमल पर विराजमान मां की फोटो:  अगर आपके जीवन में धन की कमी है तो आप नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी की कमल पर विराजमान वाली तस्वीर अपने घर ला सकते हैं। बस आपको ध्यान रखना होगा कि फोटो में उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हो। आपको बता दें कि कमल मां लक्ष्मी का प्रिय फूल है। इसलिए मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए आपको नवरात्रि के दौरान अपने घर पर कमल से संबधित फोटो या फिर कमल का फूल लाना चाहिए।

Durga Puja

सोने और चांदी के सिक्के:   मान्यताओं के अनुसार आपको नवरात्रि के दौरान सोने और चांदी के सिक्के खरीदने चाहिए। नवरात्रि के दौरान सोने और चांदी के सिक्के खरीदना बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है। खास कर अगर इसमें मां लक्ष्मी और गणेश की फोटो बनी हो तो वो और भी ज्यादा शुभ होता है।

Navratri 2021: नवरात्रि में क्यों अखंड ज्योति प्रज्वलित की जाती है? जाने इसका महत्‍व

सोलह श्रृंगार का सामान:  मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान सभी महिलाओं को अपने घर पर सोलह श्रृंगार का सामान लाना चाहिए। बता दें कि नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान ला कर घर के मंदिर में रखने से घर पर हमेशा मां की कृपा बनी रहती है।

मोर पंख: शास्त्रों के अनुसार मोर पंख को बहुत ज्यादा शुभ माना गया है। बता दें कि नवरात्रि के दौरान मां सरस्वती का प्रिय मोर पंख घर लाकर मंदिर में रखने से  हमें इसके कई लाभ मिलते हैं। मान्यताओं के अनुसार मोर पंख को अगर विद्यार्थियों के कमरे में रखा जाता है तो इससे उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं इसके साथ ही लॉकर के पास मोर पंख रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है।

केले का पौधा: नवरात्रि के दौरान घर पर केले का पौधा लगाना बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है। केले का पौधा को अपने घर के आंगन में लगाएं और पूजा करने के बाद इस पर रोजाना जल चढ़ाएं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button