लाइफस्टाइल

Navratri 2021: जानें 13 अक्टूबर या 14 अक्टूबर कब रखा जाएगा दुर्गा अष्टमी व्रत

Navratri 2021: नवरात्री के आठवें दिन की जानती है माँ महागौरी की पूजा


Navratri 2021: अभी शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है। शारदीय नवरात्रि को हमारे हिंदू धर्म में विशेष माना गया है। साथ ही बता दें शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना का विशेष महत्व होता है। अगर आप आदि शक्ति यानि माँ दुर्गा की कृपा पाना चाहते है तो इसके लिए नवरात्रि का समय बेहद शुभ माना जाता है। आपको बता दें कि  शारदीय नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि का खास महत्व होता है। अष्टमी और नवमी तिथि में ज्यादातर लोग कन्या पूजन करते हैं। तो चलिए जानते है इस बार कब रखा जाएगा अष्टमी और नवमी व्रत।

जाने इस बार की अष्टमी तिथि और शुभ मुहूर्त

अभी हमारे देश में शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है और कल नवरात्रि का सातवां दिन था और कल यानि 12 अक्टूबर को रात 9 बजकर 47 मिनट से अष्टमी शुरू होगी जो की 13 अक्टूबर तक रहेंगी। बता दें कि इस दिन अमृत काल सुबह 3 बजकर 23 मिनट से सुबह 04 बजकर 56 मिनट तक और ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4 बजकर 48 मिनट से सुबह 5 बजकर 36 मिनट तक रहेगा।

Durga pooja

दिन का चौघड़िया

लाभ: 6:26 AM से 07:53 PM तक।
अमृत: 7:53 AM से 09:20 PM तक।
शुभ: 10:46 AM से 12:13 PM तक।
लाभ: 16:32 AM से 17:59 PM तक।

नवरात्रि के सातवें दिन की जाएगी मां कालरात्रि पूजा, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

रात का चौघड़िया

शुभ: 7:32 PM से 9:06 PM तक।
अमृत: 9:06 PM से 10:39 PM तक।
लाभ (काल रात्रि): 3:20 PM से 4:53 PM तक।
नवरात्रि के आठवें दिन की जाती है मां महागौरी की पूजा

अभी हमारे देश में शारदीय नवरात्र का अंतिम पड़ाव चल रहा है आज मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है। शारदीय नवरात्र के आठवें दिन महागौरी की पूजा उनके मूल भाव को दर्शाता है। अगर हम देवीभागवत पुराण की माने तो इसके अनुसार, मां के नौ रूप और 10 महाविद्याएं सभी आदिशक्ति के अंश और स्वरूप हैं। लेकिन ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि भगवान शिव के साथ उनकी अर्धांगिनी के रूप में महागौरी सदैव विराजमान रहती है। मान्यताओं के अनुसार इनकी शक्ति अमोघ और सद्यः फलदायिनी है। शारदीय नवरात्र में अष्टमी तिथि को विशेष महत्व दिया जाता है। क्योंकि हमारे देश में इस दिन कई लोग कन्या पूजन कर अपना व्रत खोलते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।