लाइफस्टाइल

Navratri 2021: नवरात्रि के सातवें दिन की जाएगी मां कालरात्रि पूजा, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Navratri 2021: शास्त्रों में व्रत को क्यों बताया गया है हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा


Navratri 2021: अभी हमारे देश में शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है। शारदीय नवरात्रि के पर्व को हिंदू धर्म में विशेष माना गया है। पंचांग के अनुसार मंगलवार को आश्विन मास के शुक्ल पक्ष को सप्तमी मनाई जाएंगी। इस दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। यह दिन मां कालरात्रि को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां कालरात्रि की पूजा करने से जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे विस्तार से बताते हैं।

माँ कालरात्रि की पूजा विधि

आश्वनि मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी की सुबह स्नान करने के बाद आपको पूजा आरंभ करनी चाहिए। आपको बता दें कि मां कालरात्रि की पूजा में अनुशासन और स्वच्छता के नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार मां कालरात्रि की पूजा में मिष्ठान, पांच प्रकार के फल,अक्षत, धूप, गंध, पुष्प, पंच मेवा और गुड़ नैवेद्य आदि चीजें अर्पित की जाती हैं। शास्त्रों के अनुसार इस दिन गुड़ का विशेष महत्व बताया गया है। मां कालरात्रि को लाल रंग बहुत ज्यादा पसंद है। पंचांग के अनुसार इस दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:44:20 से दोपहर 12:30:41 तक रहेगा।

माँ कालरात्रि
happy durga pooja festival

जाने शास्त्रों में क्यों बताया गया है व्रत को हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा

हमारा नवरात्रि में व्रत रखना हमारी आस्था और श्रद्धा के अलावा हमारी बॉडी को भी 9 दिन तक क्लीन और डीटॉक्सिफाई रखता है। अगर हम शास्त्रों की बात करें तो हमारे शास्त्रों में भी उपवास यानि कि व्रत को हमारे तन और मन दोनों के लिए शुद्धिकरण का एक उपाय बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार किसी भी व्यक्ति को नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन या फिर मांसाहार और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए ये डीटॉक्स करने के लिए बिल्कुल सही समय है। ये बात तो हम सभी लोग जानते ही हैं कि व्रत में आमतौर पर लोग सिर्फ फलों का या फलाहार का ही सेवन करते है, जो बॉडी से टॉक्सिन्स को फ्लश-आउट करने में मदद करते हैं। इसलिए आपको नवरात्रि के व्रत के दौरान सिर्फ हेल्दी खाना ही खाना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो न सिर्फ हेल्दी है बल्कि टेस्टी भी है जिनका सेवन आप नवरात्रि में कर सकते है।

Navratri
Happy Navratri Hindu festival

पालक मखाना सब्जी: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि पालक और मखाना दोनों ही हाई-न्यूट्रिएंट फूड हैं जो हमें व्रत के दौरान एनर्जी देते हैं। ये एक बहुत ही हेल्दी और टेस्टी है इससे आप अपने घर पर टॉय कर सकते हैं इसके लिए आपको पालक, दो चार हरी मिर्च और थोड़े से पानी के साथ उबालना होगा। जब तक आपका पालक उबल रहा है जब तक आप एक चम्मच घी में मखानों को अच्छी तरह से रोस्ट कर लें। इसके बाद आप पालक को पानी से निकाल कर पीस लें। अब  1 चम्मच घी डालकर कड़ाही गर्म करें उसके बाद उसमें जीरा,एक बारीक कटी हरी मिर्च और एक चम्मच बारीक कटा अदरक डालें। जब तीनों चीजे अच्छे से भून जाएं अब इसमें पालक का पेस्ट और सेंधा नमक डाले। जब घी किनारों पर आ जाए तो इसमें रोस्ट किए हुए मखाने डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। उसके बाद इसमें थोड़ी सी क्रीमया मलाई मिला लें।

जानें नवरात्रि के नौ दिनों में किसे और क्या दान करें

समाके चावल की इडली: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि इडली एक बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट है। लेकिन सभी लोगों को लगता है कि हम व्रत के दौरान इसका लुत्फ नहीं उठा सकते। लेकिन ऐसा नहीं है आप चाहे तो समा के चावल की इडली का सेवन कर सकते हैं इसके लिए आपको समा के चावल और साबूदाने को चार घंटे के लिए पानी में भिगोएं, उसके बाद दोनों चीजों को साथ में पीसे। उसके बाद इसमें दही और नमक मिलाएं। उसके बाद बैटर में खाने का सोडा मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर के इससे इडली के सांचे को घी से ग्रीस करके बैटर डालें और स्टीमर में 10 मिनट के लिए स्टीम कर लें। उसके बाद आप इससे मूंगफली या फिर नारियल की चटनी के साथ खाएं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।