बहारो Sanitizer ले आओ मेरा मेहबूब आया हैं, कुछ इस तरह हो रही हैं आजकल  शादियां

0
67
lockdown main shadi
Image Source - Himachal Abhi Abhi

लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हो रही है शादियां


अभी पूरी दुनिया में कोरोना नामक महामारी के चलते ज्यादा तर देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने अभी लॉकडाउन 4.0  लागू कर रखा है। हालांकि, इस दौरान रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन जिलों को बांटकर उसमें कुछ छूट दी गई है। परन्तु कोरोना काल में लॉकडाउन की पाबंदियों के चलते कई शादियां टल चुकी है। लेकिन वहीं इन सबके बीच कुछ ऐसे लोग भी है जो लॉकडाउन की पाबंदियों एवं सोशल डिस्टेंसिंग को मानते हुए बगैर किसी तामझाम के सात फेरे ले रहे है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताएंगे जिन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए रचाई शादी।
1. किशनगढ़ में लॉकडाउन के बीच पहली शादी देखने को मिली। यहाँ एक साथ दो बहनों की शादी हुई थी। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए शादी की सभी रस्में संपन्न कराई गई। दूल्हा, दुल्हन और परिवार के लोगों सहित पंडित ने मास्क पहनकर फेरे करवाए।
2. ऐसी ही एक शादी 17 मई को मांधाता क्षेत्र के जमुआ गांव में हुई। जिसमें न बैंडबाजा था न बाराती, न ही बारातियों की भीड़। सोशल डिस्टेंसिंग के बीच वर पक्ष के लोग जमुआ गांव पहुंचे। मॉस्क लगाकर दूल्हा व दुल्हन ने शादी की सारी रस्में निभाईं और सात फेरे लेकर एक दूजे के हो गए। इतना ही नहीं गांव में आस-पास के लोगों ने दूल्हा-दुल्हन को उपहार के तौर पर मॉस्क व सैनिटाइजर दिया।

और पढ़ें: लॉकडाउन में फंसी रतन राजपूत पहुंची अपने होमटाउन, घर पहुंचते ही खुद को किया सेल्फ क्वारंटीन

3. चंबोह में 16 अप्रैल को लॉकडाउन के चलते एक शादी समारोह सादे तरीके से हुआ। यह शादी इलाके के प्रसिद्ध पहलवान स्वर्गीय प्रताप सिंह की पोती की थी। इस शादी में दस बरातियों और चंद दुल्हन के रिश्तेदारों व घर के सदस्यों की उपस्थिति में जगदीश चंद के कुल पुरोहित पंडित वेद प्रकाश गर्ग ने मुंह पर मास्क लगाकर शादी संपन्न करवाई।
4. ऐसी ही एक शादी की घटना  बिहार के बेगूसराय की है। वह एक प्रेमी जोड़ा को छुप-छुपकर मिलना पड़ गया महंगा। लॉकडाउन के दौरान लोगों ने उन्हें मिलते हुए देख लिया था उसके बाद सामाजिक स्तर पर प्रेमी जोड़े की गांव के ही मंदिर में शादी करा दी गई। लॉकडाउन के बीच, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रेमी जोड़े ने मास्क लगाकर एक-दूसरे के गले में वर माला डाल शादी रचाई।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com