Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Milk Malai : दूध में रोटी जैसी मोटी मलाई जमाना है? अपनाएं यह तरीका, कटोरी भर मलाई से निकलेगा पाव भर घी

अगर आप घर पर मलाई से घी या मक्खन निकालना चाहते हैं तो यह तरीका आपके काफी काम आ सकती है। इसकी मदद से दूध पर ढेर सारे मलाई भी आएंगे और घी मक्खन भी अधिक निकाल सकता है।

Milk Malai : दूध पर नहीं जम रही रोटी जैसी मोटी मलाई, तो अपनाएं ये 5 देसी ट्रिक्स

अगर आप घर पर मलाई से घी या मक्खन निकालना चाहते हैं तो यह तरीका आपके काफी काम आ सकती है। इसकी मदद से दूध पर ढेर सारे मलाई भी आएंगे और घी मक्खन भी अधिक निकाल सकता है।

We’re now on WhatsApp. Click to join

घर में घी निकालने का क्या है तरीका –

हमारी दिनचर्या में लगभग सभी घरों घी का प्रयोग किया जाता है। इसलिए तो कई घरों में लोग घर पर ही घी या मक्खन निकालते हैं और इसे रोटी के साथ ताजा ही खाना पसंद करते हैं। इसके लिए लोग दूध पर जमी मलाई का भी इस्तेमाल करते हैं और इसे स्टोर कर घी या मक्खन निकाला जाता हैं। अगर आपके घर में ढेर सारा दूध आता है तो यह काम आप भी बड़ी आसानी से किया जा सकता हैं, लेकिन अगर आपके घर में कम दूध आता है या टोन्ड दूध आता है तो हो सकता है कि आपकी दूध पर मलाई उतनी  नही जमती है। दरअसल, कई लोग इस बात की अक्सर शिकायत करते हैं कि उनके फुल क्रीम मिल्‍क पर भी मलाई अच्‍छी नहीं जमती, जिस वजह से उन्हें महीनों तक मलाई जमा करना पड़ता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर पर आने वाले दूध से ढेर सारी मलाई निकले तो कुछ ट्रिक्स को ध्‍यान में रखें तो घर पर आने वाली दूध में भी मलाई जमेगी। तो आइए जानते हैं इसका सही तरीका क्या हो सकता है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nani Mom’s Kitchen & Tips (@nanimomskitchen)

read more : Makar Sankranti 2024: इस साल मकर संक्रांति में न करें इन बातों को अनदेखा, लग सकता है काल योग

रोटी की तरह मलाई निकालने का ये रहा सही तरीका-

सबसे पहले तो यह जरूरी है कि अगर दूध से अधिक मलाई निकालना चाहते है तो टोंड मिल्‍क की बजाय फुल क्रीम दूध ही घर पर लाना होगा।

इसके बाद एक बड़े से बर्तन में सारा दूध डाले और कम आंच पर 10 से 15 मिनट तक इसे बदलते रहें। अगर दूध गिरने का डर है तो बर्तन पर बड़ा लकड़ी का चम्मच रख दें इससे दूध नहीं गिरता है।

जब दूध इतनी देर तक लगातार उबलता है तो इसका टेक्‍सचर गाढ़ा हो जाता है और मलाई भी मोटी ही जमने लगती है।

अब गैस को बंद कर दें और दूध को जाली से ढक दें। अगर आप प्‍लेट से ढकेंगे तो मलाई अच्‍छी नहीं जमेगी, दरअसल गर्म दूध जब ठंडी हवा के संपर्क में आती है तो मलाई अच्छा जमता है।

जब दूध अच्छी तरह से ठंडी हो जाए तो सावधानी पूर्वक दूध के बर्तन को फ्रिज में रखना चाहिए। इससे आप देखेंगे कि दो से तीन घंटे में दूध पर मोटी मलाई जम गई है फिर इसे आप सावधानी से इस मलाई को किसी लंच बॉक्स में निकालकर फ्रिज में ही स्टोर कर लेना चाहिए।

अगर आप इस तरह दूध को तीन बार उबालें और ठंडा कर फ्रिज में स्टोर करने  से आप एक सप्ताह की जगह दो से तीन दिन में ही काफी मलाई निकाल सकते है। और इस तरह आपकी मोटी मलाई से घी भी दो से तीन गुना ज्यादा मात्रा में निकल सकता है,और यह ट्रिक आपके काम को काफी आसान बना देती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button