Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

आप भी हो जाइएं सावधान, इन बीमारियों को न्योता देता है आरओ का पानी: Side Effects of RO Water

अधिकतर लोगों को लगता है कि आरो पानी को शुद्ध कर देता है और यह सेहतमंद होता है।पर सच तो ये है कि आरो में फिल्टर्स पानी में पाए जाने वाले जरूरी मिनरल्स को भी छानकर अलग कर देता है जिससे यह शुद्ध तो होता है पर सेहतमंद नहीं रह जाता है।

Side Effects of RO Water:इन जरूरी मिनरल्स को हटा देता है आरओ का पानी, हड्डी रोग व अल्सर का खतरा


Side Effects of RO Water:घर में आने वाले पानी के पीने लायक नहीं होने के कारण आजकल अधिकतर घरों में वॉटर प्यूरीफायर लगा होता है जिसे आमतौर पर आरो कहा जाता है। अधिकतर लोगों को लगता है कि आरो पानी को शुद्ध कर देता है और यह सेहतमंद होता है, पर सच तो ये है कि आरो में फिल्टर्स पानी में पाए जाने वाले जरूरी मिनरल्स को भी छानकर अलग कर देता है जिससे यह शुद्ध तो होता है पर सेहतमंद नहीं रह जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो आरो वाटर का बहुत ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं आरो वॉटर के साइड इफेक्ट्स

बीमारियों का खतरा

जरूरी मिनरल्स की कमी वाले पानी से कुछ बीमारियों के होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसमें हार्ट से जुड़ी बीमारियों से लेकर डायबिटीज और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां शामिल हैं। आरो वॉटर के कारण बीपी बढ़ने के कारण बेचैनी महसूस हो सकती है। आरो वॉटर के ज्यादा यूज से बॉडी में ब्लड की कमी होने का खतरा बढ़ने लगता है।

We’re now on WhatsApp. Click to join.

गट हेल्थ पर असर

आरो वॉटर का असर गट हेल्थ पर भी पड़ता है। इससे ब्लोटिंग और गैस की शिकायत हो सकती है। पानी में जरूरी मिनरल्स की कमी का असर गट हेल्थ पर पड़ता है जिससे पेट और पाचन से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याएं शुरु हो सकती हैं।

प्रेगनेंसी में घातक

प्रेगनेंसी के समय आरओ का पानी पीने से गंभीर समस्या सामने आ सकती है. इससे कई सारी कॉम्प्लिकेशन आ सकती हैं।

दिल से जुड़ी बीमारियां

दिल से जुड़ी कई बीमारियां जैसे, हार्ट अटैक, दिल में दर्द, आदि भी आरओ के पानी को पीने से होने का खतरा रहता है।

मेंटल हेल्थ पर असर

बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए विटामिन बी 12 की जरूरत होती है। आरो वॉटर का ज्यादा उपयोग करने से बॉडी में बी 12 की कमी होने लगती है जिसका असर मेंटल हेल्थ पर हो सकता है और इसके कारण मानसिक परेशानियां जैसे डिप्रेशन की परेशानी महसूस हो सकती है।

Read More: Smart Phone Disadvantage: रिश्तों को खराब कर रहा है स्मार्टफोन, पति-पत्नी में आ जाती दूरियां, जानें कैसे मैनेज करें अपना परिवार

इन जरूरी मिनरल्स को हटा देता है आरओ

1. कैल्शियम

2. मैनीशीयम

3. पोटाशियम

4. आयरन

5. पानी के पीएच लेवल को एसिडिक बना देता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button