कम सोना और ज्यादा सोना – क्या दोनों नुकसानदायक होते है?

0
55
cience of sleep

कितने घण्टे की नींद होती है स्वास्थ्य के लिए बेहतर ?


शोध के अनुसार, कम सोेना सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन क्या आप जानते है कि अधिक सोना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा नींद लेना आपके  स्वास्थ्य और आपके जीवन के लिए खतरा बन सकती है। एक शोध में यह पाया गया की ज्यादा नींद लेने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है और हार्ट स्ट्रोक एक जानलेवा बीमारी है।

रिसर्च के अनुसार

हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार 7 -8 घंटे से कम की नींद लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं और साथ अगर आप नौ घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको हार्ट स्ट्रोक का जोखिम 23 फीसदी बढ़ जाता है। अगर हम आंकड़ों की बात करें तो इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि जो लोग सात घंटे से कम नींद लेने वालों की तुलना में नौ घंटे से ज्यादा नींद लेने वालो को हार्ट स्ट्रोक का खतरा 23 प्रतिशत अधिक होता है।

Read more: 2020 में कही आपको अपना फ़ोन तो नहीं बदलना पड़ेगा व्हाट्सएप की वजह से…जानिये क्यों?

ज्यादा नींद लेने से 85 % हार्ट स्ट्रोक की समस्या

शोध का कहता है कि अगर आप दिन के वक्त लम्बे समय तक नींद लेते है तो 85 फीसदी हार्ट स्ट्रोक का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसके अलावा जो लोग दिन में देर तक सोते हैं उन लोगों में कोलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ता है। अगर आप हार्ट स्ट्रोक के जोखिम को कम करना चाहते हैं दिन में ज्यादा देर न सोएं। औसतन नींद 7 – 8 घंटे होती  हैं।

6 साल रिसर्च क्या कहती हैं –

हाल ही में 6 साल तक चली एक रिसर्च के नतीजें सामने आये हैं। इस रिसर्च में उन लोगों को शामिल किया गया जिन्हे दिल से जुड़ी बीमारियों या हार्ट स्ट्रोक की कोई पुरानी समस्या नहीं थी। शोधकर्ताओं ने 6 साल उन लोगों पर नजर रखी और उनकी जांच की। इस रिसर्च में 9 घंटे से अधिक सोने वाले लोगों में हार्ट स्ट्रोक के कुल 1 हजार 557 मामले सामने आए। इस आधार पर शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जो लोग रात में 9 घंटे या उससे अधिक समय तक सोते थे, उनमें रात में 7 घंटे या उससे कम सोने वाले लोगों की तुलना में हार्ट स्ट्रोक की आशंका 23 प्रतिशत अधिक होती हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com