KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 5th october

0
news in hindi today india
latest news

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. पाकिस्तान के किसी भी आतंकी हमले का जवाब देने के लिए वायुसेना तैयार

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 4 अक्टूबर को कहा कि भारतीय वायुसेना ”अल्प सूचना पर लड़ने के लिए तैयार है और पाकिस्तान की ओर से किसी भी आतंकवादी हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।” उन्होंने पाकिस्तान के आतंकवादी समूहों द्वारा कथित तौर पर सीमा पर स्थित क्षेत्रों में ड्रोनों से हथियारों को गिराये जाने को एक ”नये खतरे” के रूप में वर्णित किया और हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की घटनाओं से निपटने के लिए ”कार्रवाई” करने की प्रतिबद्धता जताई।

2. चार वकीलों को कर्नाटक हाईकोर्ट में जज बनाने की सरकार की आपत्ति को कोलेजियम ने ठुकराया

चार वकीलों को प्रोन्नति देने पर सरकार की आपत्ति को सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने 4 अक्टूबर को खारिज कर दिया है। अब कोलेजियम ने चार नामों की कर्नाटक हाईकोर्ट में बतौर जज नियुक्ति के लिए फिर से सिफारिश की है।

3. शिवसेना 124, बीजेपी  गठबंधन 164 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उद्धव ठाकरे बोले- कौन बड़ा भाई, यह अब मुद्दा नहीं

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने हिन्दुत्व को भाजपा और शिवसेना को जोड़ने वाली डोर करार देते हुए 4 अक्टूबर को दावा किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में गठबंधन अभूतपूर्व जीत दर्ज करेगा। 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन फड़णवीस के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि गठबंधन में कौन बड़ा भाई है, यह अब मुद्दा नहीं है. फड़णवीस ने कहा कि विधानसभा की कुल 288 सीटों में शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के छोटे घटक जैसे आरपीआई और आरएसपी 14 सीटों पर लड़ेंगे शेष 150 सीटों पर भाजपा लड़ेगी।

4. पीएमसी  बैंक के घोटाले में HDIL के दो डायरेक्टर गिरफ्तार , 12 कारें जब्त

ED ने 4,355 करोड़ रूपए के पंजाब और महाराष्ट्र पीएमसी बैंक धोखाधड़ी मामले में मुंबई के छह स्थानों पर छापे  के बाद HDIL के चेयरमैन राकेश  वाधवान संपत्ति को  ज़ब्त  कर लिया साथ ही ED ने मनी लॉन्डरिंग का मामला  दर्ज करते हुए राकेश वाधवान  और उनके बेटे सारंग वाधवान की 12 कारों को जब्त कर लिया गया है।

5. इसरो ने जारी की ऑर्बिटर से खींची गई चाँद की खूबसूरत तस्वीरें

भारत के ऐतिहासिक चंद्र मिशन चंद्रयान -2 की बेहद खूबसूरत तस्वीरें सामने आई है। इसरो ने चंद्रयान-2  के ऑर्बिटर में लगे हाई  रेसोल्यूशन कैमरों की मदद से खींची गईं चांद की सतह और मिशन से जुड़ी कुछ तस्वीरों को जारी किया है।

6. लखनऊ-दिल्ली के बीच शुरू हुई देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 

देश की कॉर्पोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के लिए अब इंतजार खत्म हो गया है।  देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को लखनऊ जंक्शन  से यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  ये ट्रेन लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ के बीच चलेगी।  सप्ताह में 6 दिन चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन और टिकटिंग का सारा ज़िम्मा आईआरसीटीसी के पास है।

7.करतारपुर कॉरिडोर परियोजना जल्दी पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है भारत- विदेश मंत्रालय

करतारपुर कॉरिडोर परियोजना को जल्दी पूरा करने के लिए भारत प्रतिबद्ध है और उसने पाकिस्तान से शुल्क लेने के संबंध में लचीलापन दिखाने का भी अनुरोध किया है क्योंकि तीर्थयात्रियों के लिए यह भावनात्मक मुद्दा है।  एक प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत को आशा है कि उसकी ओर की ढांचागत परियोजना तय समय में पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा, ”चार लेन का राजमार्ग बनकर तैयार है और आधुनिक यात्री टर्मिनल अक्टूबर के अंत तक तैयार हो जाएगा। ”

8. भारत और बांग्लादेश के बीच  हो सकते है यह छह-सात  समझौते,तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे हसीना और पीएम मोदी

भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों की शनिवार को तय मुलाकात के दौरान परिवहन,संपर्क, क्षमतावर्धन और संस्कृति के क्षेत्र में छह- सात समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर भी चर्चा होगी।

9. इराक में हिंसक विरोध प्रदर्शन, मरने वालों की संख्या 60 हुई

इराक भयानक खूनखराबे के दौरान से गुजर रहा है। बेरोजगारी, सरकारी भ्रष्टाचार और बुनियादी सेवाओं की कमी को लेकर लोग सड़कों पर आ गए हैं।  वहीं इराक में काफी हिंसा भी देखी जा रही है. इराक में हिंसक विरोध प्रदर्शन में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है।

10. डोभाल के बाद अब पीएम मोदी करेंगे सऊदी का दौरा, प्रिंस सलमान से निवेश पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही सऊदी अरब का दौरा करेंगे, जिस दौरान वे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सहित शीर्ष सऊदी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकों का आयोजन करेंगे। अपने दौरे के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजधानी रियाद में खाड़ी राष्ट्र द्वारा आयोजित एक ‘निवेश शिखर सम्मेलन’ में भाग लेने की भी उम्मीद है। लेकिन पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here