अगर आप भी 40 के बाद माँ बनना चाहती हैं तो इन बातों का रखें ध्यान… 

जाने कितना सुरक्षित है 40 की उम्र में गर्भ धारण करना


पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं 30 से 35 की उम्र में बच्चे को जन्म दे देती थी. उस समय लोग भी 35 की उम्र से पहले गर्भवती होने की सलाह देते थे. लेकिन आज समय बदल चुका है. आज  ज्यादातर महिलाएं अपने करियर के चलते लेट प्रेगनेंसी की ओर रुख कर रही हैं. क्योंकि वो महिलाएं उससे पहले प्रेग्नेंसी के लिए तैयार नहीं होती हैं. और ये उनकी अपनी पर्सनल चॉव्इस है. उम्र आपकी प्रजनन क्षमता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अपने देखा होगा की बहुत से महिलाएं 40 की उम्र में भी बिल्कुल स्वस्थ गर्भधारण कर लेती है. और एक हेल्दी बच्चे को जन्म देती है. तो अगर आप भी 40 साल की उम्र प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं तो आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

हेल्थ चेकअप: अगर आप भी 40 की उम्र में कंसीव करने की सोच रहे है. तो इसे पहले आपको कुछ हेल्थ चेकअप्स करा लेने चाहिए, जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थाइरॉइड आदि. और अगर आपको पहले से किसी भी तरह की कोई प्रॉब्लम है या आपका उपचार चल रहा है. तो इसके बारे में आपको अपनी गाइनेकोलॉजिट्स को जरूर बताना चाहिए.

और पढ़ें: हमारे देश में हर तीसरी महिला होती है पेल्विक कंजेशन सिंड्रोम की शिकार

जेनेटिक काउंसलिंग: कंसीव करने से पहले ये बेहद जरूरी है कि आप अपने पति के साथ जेनेटिक काउंसलिंग सेशन करा ले. इससे डॉक्टर को ये जाने में आसानी होती है कि आपके पति को या परिवार के किसी सदस्य को ऐसी बीमारी तो नहीं, जिसका जेनेटिक तौर पर बच्चे को होने का खतरा हो सकता है.

STI की जांच कराएं: बेबी कंसीव करने से पहले आपको अपनी और अपने पति की सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का टेस्ट जरूर करना चाहिए. ये बीमारी यौन संबंध बनाते वक्त एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है. इसलिए आपको कंसीव करने से पहले STI टेस्ट जरूरी करना चाहिए.

PAP टेस्ट: बेबी कंसीव करने से पहले PAP स्मीयर टेस्ट कराएं. महिलाओं में ये टेस्ट सर्वाइकल कैंसर की जांच करने के लिए कराया जाता है. इसके साथ ही महिलाओं में गांठ या असामान्यता का पता लगाने के लिए डॉक्टर ब्रेस्ट एग्जामिनेशन भी करने की सलाह देते है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments