#KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 28 August

0
37
latest news
Kaam ki khabar

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1.जम्मू – कश्मीर पर मोदी सरकार को मिला राहुल गांधी का साथ कहा – ये हमारा आंतरिक मामला

पी.एम मोदी को हर मसले पर घेरने वाले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने  कश्मीर मसले पर सरकार का समर्थन किया है. उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मसला है और पाकिस्तान या फिर किसी अन्य देश को इस मामले में हस्तक्षेप करने नहीं दिया जाएगा.

2. चंद्रयान-2 चांद की तीसरी कक्षा में पहुंचा,इतिहास बनाने से बस 11 कदम दूर भारत

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  ने आज चंद्रयान-2 को चांद की तीसरी कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया है. चंद्रयान-2 को चांद की तीसरी कक्षा में सुबह 9.04 बजे डाला गया. अब चंद्रयान-2 चांद के चारों तरफ 179 किमी की एपोजी और 1412 किमी की पेरीजी में चक्कर लगाएगा. इसी ऑर्बिट में चंद्रयान-2 अगले 2 दिनों तक चांद का चक्कर लगाता रहेगा. इसके बाद 30 अगस्त को चंद्रयान-2 को चांद की चौथी और 1 सितंबर को पांचवीं कक्षा में डाला जाएगा.

3. कानपुर स्टेशन की बाउंड्री तोड़ बाहर निकली ट्रेन,पटरी से उतरे चार डिब्बे

उत्तर प्रदेश के कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर आज सुबह एक ट्रेन पटरी से उतर गई. कानपुर-लखनऊ मेमू के चार डिब्बे प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर पटरी से उतर गए. इस दौरान ट्रेन ने कानपुर स्टेशन की बाउंड्री को भी तोड़ दिया. इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. रेलवे के आला अधिकारी मौके पर हैं और ट्रेन को दोबारा पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है.

4. 370 हटने के बाद कश्मीर पर प्रधानमंत्री मोदी की पहली बैठक,हो सकते है बड़े पैकेज का ऐलान

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद मोदी सरकार अब वहां के लिए बड़े पैकेज का ऐलान करने वाली है। सूत्रों के अनुसार आज कि होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इस पैकेज को मंजूरी दी जा सकती है

5. पाकिस्तान ने अचानक बंद किया कराची एयरस्पेस,31 अगस्त तक रहेगा बाधित

पाकिस्तान ने आज कराची हवाई क्षेत्र को 31 अगस्त तक बंद किए जाने की घोषणा की है. पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एयरमेन NOTAM को एक नोटिस जारी किया, जिसमें 28 अगस्त से 31 अगस्त तक कराची हवाई क्षेत्र के तीन मार्गों को बंद करने की सूचना दी गई.

6. फ्रांस मे बैठक के बाद ट्रम्प ने दिया पीएम मोदी को लेकर बड़ा बयान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी-7 सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस बीच दोनों नेताओं के बीच काफी गर्मजोशी से बातचीत हुई. ट्रंप ने मजाकिया लहजे में प्रधानमंत्री मोदी की अंग्रेजी को लेकर कहा कि वह बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं, लेकिन अंग्रेजी में बात नहीं करना चाहते.

7. हॉन्ग- कॉन्ग मे प्रदर्शन के दौरान चीन ‘टैंक मैन 2’, बंदूक ताने सुरक्षाबलों को दी खुलेआम चुनौती

हॉन्ग कॉन्ग में हो रहे प्रदर्शन के दौरान एक तस्वीर वायरल हो रही है. जिसमे एक शख्स चीन की तानाशाही की 30 साल पुरानी ‘टैंक मैन’ की तस्वीर की याद दिला रहा है. विरोध कर रहा यह शख्स बंदूक ताने सुरक्षाबल के सामने दोनों हाथ फैलाकर खड़ा है और उसे चुनौती दे रहा है.

8. पाकिस्तान ने अफगानिस्तान सीमा पर दो दिन में दागे 200 रॉकेट्, UNपहुंचा मामला

पाकिस्तान की ओर से आए दिन सीमा पर गोलीबारी होने को लेकर पाक अब संयुक्त राष्ट्र में घिरता दिख रहा है. अफगानिस्तान ने इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में शिकायत की है. अफगानिस्तान ने 22 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र को इसे लेकर एक पत्र लिखा.इस पत्र में उसने पाकिस्तान की ओर से हो रही सैन्य उल्लंघन कड़ी निंदा करते हुए उचित कार्रवाई करने की अपील की है.

9. गगनयान के लिए 12 में से चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का किया गया चयन और उन्हें प्रशिक्षित करेगा रूस

आपको बता दे कि, साल 2022 के शुरुआती महीने में गगनयान अभियान लॉन्चिंग होगी. इसके लिए 12 भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया जाएगा.इन 12 में से चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का चयन रूस करेगा.रूस इन चार चयनित भारतीयों को नवंबर से 15 महीने की ट्रेनिंग देगा. भारत अपने कम-से-कम तीन अंतरिक्ष यात्रियों को 5 से 7 दिन के लिए अंतरिक्ष में भेजेगा

10 . रोहिंग्या को भारत पर हमले की ट्रेनिंग दे रहा है आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद

आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद एक बार फिर से भारत पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है. इस बार इस हमले के लिए वो रोहिंग्या  का सहारा ले रहा है और उनका माइंड वॉश कर रहा है.