KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 26 August

0
27
kaam ki khabar

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1.G-7 ग्रुप का स्पेशल इनविटेशन भारत को क्यों भेजा गया , जानिए ?

फ्रांस के बिआरिट्ज में G-7 ग्रुप का शिखर सम्मेलन हो रहा है। G-7 ग्रुप सम्मेलन के लिए भारत को भी इनविटेशन भेजा गया। हालाँकि, भारत इस ग्रुप का सदस्य नहीं हैं। विश्व के सात विकसित देश ग्रुप का हिस्सा जो सभी एलीट देश ग्रुप है। ये देश दुनिया की अर्थव्यवस्था की देखभाल करने का जिम्मा उठाते हैं।

2.सुप्रीम कोर्ट में  अयोध्या मामले पर होगी सुनवाई आज

सुप्रीम कोर्ट में  अयोध्या मामले पर सुनवाई के लिए आज का दिन  तय किया गया हैं। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ की सुनवाई का यह 12वां दिन होगा। अभी शुक्रवार को ही 11वें दिन की सुनवाई की गयी थी। लेकिन कोई फैसला नहीं लिया गया था। आज का दिन काफी महत्वपूर्ण होगा।

3.INX Media Case: क्या चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई आज

पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर  की है. इस याचिका पर आज यानी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होगी।

4.RBI बोर्ड की बैठक में जालान समिति की रिपोर्ट पर चर्चा

जालान समिति की रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए आज भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में मुख्य मुद्दा सालाना खाते (Annual accounts) को अंतिम रूप देना हैं।  क्या आज की बैठक में ये मुद्दा आखिरी रूप ले पायेगा।

5. ENG vs AUS: स्टोक्स का शतक, सीरीज हुई 1-1 से बराबर

एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे मुकाबले (3rd Test Match) में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड (England) ने एक विकेट से ऑस्ट्रेलिया (Australia) को एक रोमांचक मैच में हरा दिया है।अब सीरीज हुई 1-1 से बराबर हो गई हैं।

6. दुनिया में मंदी का संकट  बन सकता है  अमेरिका-चाइना ट्रेड

दुनिया के दो बड़े देशों अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वार पूरी दुनिया के लिए नया संकट पैदा कर सकता है। दो दिन पहले चीन ने अमेरिका के 75 अरब डालर के सामान पर टैरिफ बढ़ाने का निर्णय लिया था जिसका अमेरिका ने कड़ा विरोध जताया था। अमेरिका ने जवाब दिया था कि अगर चाइना ऐसा करता है तो अमेरिका भी कड़े प्रतिबंध लागाएगा।

Read more: KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 25 August

7.प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल पर लगाए आरोप

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल पर आरोप लगाते हुए कहा कि नरेश में कर बचाकर भारी मात्रा में धन का गबन किया हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने  आरोपों  सिद्ध करने के लिए नरेश की कंपनियों  और  उनके पार्टनर्स के दिल्ली और मुंबई स्थित परिसरों की तलाशी ली। ईडी ने नरेश पर विदेशी विनिमय कानून (फेमा) के कथित उल्लंघन का आरोप लगाया हैं।

8.OnePlus 7T के डिजाइन का डिज़ाइन आउट हुआ

OnePlus  के पुराने मॉडलों के अलग-अलग फीचर्स की वजह से स्मार्टफोन यूजर्स इस ब्रांड को काफी पसंद कर रहे हैं। हाल ही में OnePlus 7T का डिजाइन आउट हुआ है जो Lumia स्मार्टफोन्स से कुछ- कुछ मिलता जुलता है।

9.RTGS की सुविधा सुबह 7 बजे से शुरू हुई

RTGS की सुविधा के समय में बदलाव के साथ ही ग्राहकों के लिए खुशखबरी हैं। अब से RTGS  के जरिये धन राशि के ट्रांसफर की सुविधा सुबह 8 बजे के बजाय 7 बजे से उपलब्ध होगी। अभी तक यह सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती थी।

10. अंतरिक्ष का पहला अपराध – एस्ट्रोनॉट ऐन मैक्लेन अपराधी

अमेरिका की एस्ट्रोनॉट ऐन मैक्लेन ने ऐसी जगह अपराध किया है जहा पर किसी साधरण इंसान के लिए जाना भी असंभव होता हैं।  जी हाँ,  ऐन मैक्लेन ने अंतरिक्ष में नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर रहने के दौरान अपनी पूर्व साथी की जानकारी लेने की कोशिश की जो कि इन प्रोफेशन में एक अपराध करने के बराबर हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com