5 तरीके जिनसे लॉकडाउन के दौरान आप रख सकते है अपनी मां की सेहत का ख्याल

0
51
mom

जाने कैसे रखें अपनी मां की सेहत का ख्याल


ये माँ की दुनिया भी कितनी अजीब होती है न. इनके पास पूरे परिवार के लिए बहुत सारा समय होता है. लेकिन अपने लिए एक मिनट भी नहीं होता. जिसका नतीजा यह होता है कि उम्र के साथ उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. छोटी-मोटी परेशानियां जिनको वो हमारे कारण अनदेखा कर देती है वो एक बड़ा रूप धारण कर लेती हैं. माँ बच्चे के जन्म से ले कर सालों तक उसकी देखभाल करती है. उसका ध्यान रखती है. इसलिए बच्चों को भी बड़ा होने के बाद अपनी माँ का ख्याल उसी तरह रखना चाहिए. जैसे माँ बच्चे का बचपन में रखती है. जैसा कि हम लोग देख रहे है कि पिछले कुछ महीनों से देश में कोरोना महामारी चल रही है जिसके कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है और हम अपने घरों से बाहर नहीं जा पा रहे. ज्यादातर लोग अपने घरों से ही काम कर रहे है. और ऐसे में ये एक अच्छा समय है जब आप अपनी माँ को समय दे सकते हैं और उनका ध्यान रख सकते हो. तो चलिए आज आपको माँ का ध्यान रखने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं. 

एक्सरसाइज: माना की माँ को समझना आसान नहीं होता, लेकिन ये भी सच है कि सेहतमंद रहने के लिए एक्टिव रहना बेहद जरूरी है इस लिए अपनी माँ को सेहतमंद रखने के लिए उन्हें कुछ एक्सरसाइज करने के लिए मनाएं. ऐसी बहुत सारी एक्सरसाइज हैं जो आप उन्हें घर पर ही करा सकते हैं. 

और पढ़ें: जाने स्ट्रॉबेरी के फायदों के बारे में, इम्यूनिटी बूस्ट से ले कर स्ट्रेस तक में है फायदेमंद

उनकी दोस्त बनें: जैसा की हम लोग देख रहे है कि पिछले कुछ समय से पूरे देश में कोरोना वायरस फैला हुआ है जिसका सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्ग लोगों को ही है. ऐसे में आपके माता पिता का डर में होना और चिंतित होना स्वभाविक है.  आप उन लोगों के साथ बैठे, उनसे बात करें. उनके साथ एक दोस्त की तरह पेश आएं. ऐसे समय में आप अपने माता पिता को हौसला दे सकते है. उनके डर को कम करने की कोशिश कर सकते है.

रेगुलर हेल्थ चेकअप: उम्र बढ़ने के साथ आपकी माँ को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. जिन्हे अक्सर वो लापरवाही में अनदेखा कर देती है. इस समय कोरोना लॉकडाउन के कारण आप घर पर हैं. तो आप अपनी माँ का रेगुलर हेल्थ चेकअप करा सकते है. इससे आपको पता चलेगा कि आपकी माँ के शरीर के किस भाग को ज्यादा केयर की जरूरत है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com