जाने स्ट्रॉबेरी के फायदों के बारे में, इम्यूनिटी बूस्ट से ले कर स्ट्रेस तक में है फायदेमंद

0
109
strawberry khane ke fayde

स्ट्रॉबेरी इस 5 रोगों में होती है फायदेमंद


स्ट्रॉबेरी देखने और खाने में जितनी अच्छी होती है उससे कई गुना ज्यादा फायदेमंद होती है. स्ट्रॉबेरी हमें कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाती है. साथ ही हमें  वजन घटाने में भी मदद करती है. स्ट्रॉबेरी आपको आराम से किसी भी फल की दुकान पर मिल जाएगी. आप चाहे तो स्ट्रॉबेरी ऑनलाइन भी खरीद सकते है. स्ट्रॉबेरी का प्लम्पी रेड कलर काफी आई कैची होता है जो हमारा ध्यान अपनी तरफ अट्रैक्ट करता है. साथ ही इसका हल्का खट्टा, मीठा स्वाद भी सभी को पसंद होता है. इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी में काफी तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट आदि. इसीलिए ये हमें काफी सारी बीमारियों से भी बचाती है. तो चलिए आज  आपको बताते है कि स्ट्रॉबेरी किन किन बीमारियों में फायदेमंद होती है.

वजन कम करने में मदद: स्ट्रॉबेरी हमको वजन कम करने में मदद करती है क्योकि स्ट्रॉबेरी में दो महत्वपूर्ण हार्मोन्स एडिपोनेक्टिन और लेप्टिन पाए जाते है. जो हमारी बॉडी से फैट को बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते है. जिससे हमको वजन घटाने में मदद मिलती है. 

और पढ़ें: Vitamin C आपको देगा अंदर से glow और करेगा इम्म्यूनिटी बढ़ाने मे मदद, इन फलों को करे डाइट मे शामिल

दांतों को करें साफ: क्या आपको पता है स्ट्रॉबेरी हमारे दांतों को साफ करने में मदद करती है स्ट्रॉबेरी में मौजूद एसिड हमारे दांतों से दाग हटाने में मददगार होती है. अगर आप एक स्ट्रॉबेरी को आधा काट लें और उससे अपने मसूड़ों पर रगड़ें. तो इससे आपके मसूड़े मजबूत और स्वस्थ रहते है. साथ ही स्ट्रॉबेरी से निकले रस को थोड़ी देर तक अपने मुँह में ही रहे फिर गर्म पानी से गार्गल कर लें.

इम्यूनिटी बूस्ट: स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण यह हमारे लिए इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करता है. रिसर्च के अनुसार विटामिन सी इम्युनोग्लोबुलिन की एकाग्रता को बढ़ाता है.

आंखों को रखे स्वस्थ: स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. जिसके कारण यह आंखों को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मोतियाबिंद की समस्या को रोकने में भी मददगार होता है.

स्ट्रेस में फायदेमंद: स्ट्रॉबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होता हैं जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम करते हैं और सेल्स को डैमेज होने से बचाते है. साथ ही स्ट्रॉबेरी आपको स्ट्रेस से भी छुटकारा दिलाता है. क्योकि स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है जो कि हमारे ब्रेन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com