दुकान पर नहीं मिला मास्क, घर बैठे इन आसान विधियों से बनाये फेस मास्क

0
56
how to make mask at home in hindi
Image Source - Pixabay

स्वास्थ्य मंत्रालय ने फेस मास्क को लेकर क्या एडवाइजरी जारी की


अभी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर मचा हुआ है। इस लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने की सलाह दी है। ऐसे में मार्किट में मास्क की बहुत कमी हो गयी है और अगर मास्क मिल भी रहें है तो उनके रेट बहुत ज्यादा है, जो एक गरीब आदमी के लिए खरीद पाना बहुत मुश्किल है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश दिए की लोग अपने घरों में मास्क तैयार कर सकते है।  घर में तैयार मास्क पहन कर वो लॉकडाउन के बीच अपनी जरूरत की खरीदारी करने बाहर निकलते हैं। ऐसे में मास्क पहनने से बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकता है। तो चलिए जानते है, कैसे आप अपने घर पर मास्क बना सकते है।

ऐसे बनाए घर पर मास्क

घर पर मास्क बनाना बहुत आसान है। अगर आपके पास सिलाई मशीन है तो फिर आपके लिए मास्क बनाना और भी ज्यादा आसान हो जायगा। लेकिन अगर आप के पास सिलाई मशीन नहीं भी है तो भी आप आराम से मास्क बना सकते है। आपको मास्क बनाने के लिए ए4 साइज कपड़े, सुई धागे और रबर बैंड की जरूरत होगी। उसके बाद कपड़े को चौकोर आकार में काट लें। अब कपड़े का निचला सिरा और ऊपरी सिरा मोड़ लें। एक रबर बैंड कपड़े के बाएं सिरे और दूसरा रबड़ बैंड कपड़े के दाहिने सिरे पर लगाकर सिलाई कर लें। ध्यान रखें दोनों रबर बैंड के बीच का हिस्सा आपके मुंह और नाक को अच्छी तरह ढंक ले। अब रबर बैंड के बाहरी तरफ छोड़े हुए कपड़े के हिस्से को अंदर की तरफ मोड़े, यह प्रक्रिया कपड़े के दूसरे हिस्से में भी दोहराएं। अब रबर बैंड लगाकर चारों किनारों को अच्छी तरह सिलाई कर लें। फिर आप देखेंगे की आपका मास्क बनकर तैयार हो गया ।

और पढ़ें: क्या BCG vaccine से कम हो सकता है कोरोना का खतरा, जाने एक्सपर्ट्स के राय

इन बातो का रखे खास ख्याल

मास्क बनाते हुए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। मास्क बनाने के लिए आप कोई भी कपड़ा इस्तेमाल कर सकते है परंतु मास्क बनाने से पहले कपड़े को अच्छी तरह से धो ले, उसके बाद ही उससे मास्क बनाये। साथ ही जब आप मास्क के दोनों कोनों पर रबर बैंड लगाएंगे तो ध्यान रखे की उससे आपका मुंह और नाक अच्छी तरह ढंक जाये। साथ ही प्रत्येक व्यक्ति के पास कम से कम दो मास्क होने चाहिए। क्युकी जब आपका एक मास्क धुलेगा तो आप दूसरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments