क्या BCG vaccine से कम हो सकता है कोरोना का खतरा, जाने एक्सपर्ट्स के राय

0
69
bcg vaccine

क्या होती है BCG vaccine और कैसी बिमारियों में होता है इसका प्रयोग


कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से अपने पैर पसार रहा है। अब तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 20 लाख से ज्यादा केस हो चुके है। भारत में भी ये कोरोना का आकड़ा 12 हज़ार के पार हो गया है। ऐसे में कोरोना वायरस को ले कर सोशल मीडिया पर एक बात बहुत तेजी से फेल रही है की बीसीजी के टीके से कोरोना वायरस ठीक हो सकता है, तो चलिए सबसे पहले जानते है की BCG vaccine है क्या ?

BCG का पूरा नाम है बेसिलस कालमेट गुएरिन। यह एक प्रकार का टीका होता है। जो टीबी और सांस से जुड़ी बीमारियों को राेकने के लिए प्रयोग किया जाता है। बीसीजी का टीका, जन्म के बाद से छह महीने के भीतर लगाया जाता है। दुनिया में सबसे पहले इसका इस्तेमाल 1920 में हुआ। भारत के साथ ब्राजील जैसे देश में भी से इस टीके का इस्तेमाल हो रहा है।

और पढ़ें: लॉकडाउन बढ़ने से बिगड़ सकता है घर का बजट, जाने सेविंग करने के आसान तरीके

BCG टीके से कम हो सकता है कोरोना का खतरा। इस पर क्या कहते हैं विशेषज्ञ

जैसा की हम सब लोग देख रहे है की पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कारण परेशान है। कोरोना से निजात पाने के लिए पूरी दुनिया में रिसर्च किए जा रहे हैं। इस बीच वायरस पर अलग-अलग तरह की वैक्सीन का असर होने के दावे भी किए गए हैं। भारत में 72 साल से इस्तेमाल होने वाला बीसीजी के टीके को दुनिया अब कोरोना से लड़ने में मददगार मान रही है। सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक न्यूयॉर्क इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डिपार्टमेंट ऑफ बायोमेडिकल साइंसेस की स्टडी के मुताबिक, अमेरिका और इटली जैसे देशों में जहाँ बीसीजी वैक्सीनेशन की पॉलिसी नहीं है, वहां कोरोना वायरस के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं और मौतें भी ज्यादा हो रही हैं। वहीं, जापान और ब्राजील जैसे देशों में इटली और अमेरिका के मुकाबले मौतें कम हैं।

परन्तु अभी ऐसा कहना की बीसीजी के टीके से कोरोना वायरस ठीक होता है ये थोड़ी जल्दबाजी होगी। रिसर्च में वैज्ञानिकों ने कहा, हो सकता है कि बीसीजी कोरोना वायरस से लंबे समय तक सुरक्षा दे। लेकिन इस पर कुछ भी बोलने से पहले ट्रायल करने होंगे। तभी हम कुछ बोल सकते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments