सर्दियों में स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए फॉलो करे यह टिप्स

0
how to keep skin moist in winter
Woman applying moisturizer to cheek

सर्दियों में कैसे रखे  स्किन को मॉइस्चराइज ?


गर्मियों के मौसम में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस मौसम में चल रही रूखी हवा आपकी त्वचा से नमी छीन लेता है और यही वहज है कि आपकी स्किन रूखी हो जाती है। ड्राई स्किन के अलावा अगर आपकी स्किन ऑयली है तब तो आपको और भी ज़्यादा ख्याल रखना जरुरी है। आज हम आपको बताएँगे की सर्दियों में अपनी त्वचा की नमी किस तरह से बनाये रखे।

1. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे:

इस बात का खास ख्याल रखे की सर्दियों में आप गरम पानी का नहीं बल्कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे। सर्दियों में गरम पानी का इस्तेमाल इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि गरम पानी आपके चेहरे से तेल छिन लेता है। गुनगुना पानी आपके लिए न केवल अच्छा होता है बल्कि आपके मांसपेशियों में जो दर्द रहता है उसको खत्म करने मे भी मदद करता है।

2. ज़्यादा ना नहाये :

पूरे दिन में एक बार नहाने से आपकी त्वचा रूखी नहीं होती। अगर आप जिम करते है तो ऐसे में अपने नहाने का टाइम थोड़ा कम कर दीजिये क्योंकि ज़्यादा बार नहाने से त्वचा की नमी खो जाती है और त्वचा में खुजली होने लगती है।

3. सौम्य साबुन का इस्तेमाल करे:

साबुन भी आपकी त्वचा को ख़राब करने की एक वहज बन सकती है और वो भी खासतौर से सर्दियों में। कभी भी जब आप साबुन खरीदे तो आप कवर पर साबुन के इंग्रेडिएंट्स ज़रूर पढ़े। अगर साबुन का एंटी बैक्टीरिअल घातक है तो वो साबुन आपके स्किन के लिए घातक है और यही वहज है की आपको प्राकृतिक चीज़े जिस साबुन में होता है उससे नहाना चाहिए।

और पढ़ें: Winter Special : सर्दियों मे दे बालों को आंवले का पोषण

4. मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल:

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर करना बेहद ज़रूरी है। मॉइस्चराइजर में मौजूदा  तेल होता है वो आपके शरीर पर एक सुरक्षित परत देने में मदद करेगा और इससे आपके शरीर में नमी बनी रहेगी।

5. सर्दियों में पानी ज़्यादा पिए:

जितना ज़रूरी गर्मियों में पानी ज़रूरी होता है उतना ही ज़रूरी पानी पीना सर्दियों में भी ज़रूरी होता है। ज़्यादा पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। पर्याप्त पानी पीने से आपकी त्वचा का जो natural तेल है वो बना रहता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here