Winter Special : सर्दियों मे दे बालों को आंवले का पोषण

0
hair fall solution hindi

Winter Special: बालों को हेल्दी बनाने के लिए इन टिप्स को जरूर करे यह फॉलो


hair fall solution hindi : अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है और अब जल्द ही सर्दियों का भी आगाज़ हो जायेगा। इस मौसम में एक चीज है जो काफी परेशान करती है  वो है बालों का टूटना। घने और लंबे बाल कौन नहीं चाहता लेकिन आजकल हमारी डाइट इतनी ख़राब है जिसकी वजह से हम अपनी सेहत का ध्यान ही  नहीं रख पाते और ना ही स्किन और हेयर का।

आप जो जंक फूड और फास्ट फूड खाते है उसकी वजह से हेल्थ पर असर तो पड़ता ही है साथ ही आपके बाल भी झड़ने लगते है। पहले हमारे लिए बालों की देखभाल करने का मतलब होता था बालों में तेल की चंपी करना। हर सप्ताह हल्के गर्म तेल से चंपी कराकर हमारा काम खत्म हो जाता था लेकिन अब आपके पास समय नहीं रहता इसलिए बालो से जुडी यह दिक्कतें भी बढ़ गई है।

Dussehra 2019 : शारदीय नवरात्रि के समय क्यों मनाते है दशहरा?

बालों को Healthy  बनाने के लिए इन टिप्स को जरूर करे यह फॉलो

1. अच्छे बालों  के लिए जरूरी है आपकी हेल्थी डाइट फॉलो करे जो की आपके लिए बेहद जरुरी है। इसलिए अपने खाने में हरी सब्जियां और दाल को जरूर शामिल करे। क्योंकि इस से आपके बालों को भरपूर्ण प्रोटीन और विटामिन मिलेगा।  इसके अलावा अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं यह इसे भी खाने में शामिल करे। इनमें विटामिन बी12, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिएये बालों के सिरों के कमजोर स्थानों को रिपेयर करके डैमेज्ड बालों को हील करने में मदद करते हैं।

2. बालों को टूटने से बचाने के लिए गाजर स्रोत है। गाजर शरीर को विटामिन ए और स्कैल्प को भरपूर पोषण देते हैं। इसलिए बालों को मजबूत बनाने के लिए गाजर और चुकंदर का जूस पीना सही है।

3. आयरन बालो में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए काले तिल और हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

4. अपने बालों को प्रदूषण और हीटिंग-स्टाइलिंग टूल्स से बचाये जो आपके बालो के लिए नुक्सान दयाक है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here