Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
हॉट टॉपिक्स

World Post Office Day: जाने कब और कैसे शुरुआत हुई वर्ल्ड पोस्ट ऑफिस डे 

 जाने वर्ल्ड पोस्ट ऑफिस डे का इतिहास


हर साल 9 अक्टूबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड पोस्ट ऑफिस डे मनाया जाता है. पोस्ट ऑफिस डे पूरी दुनिया भर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. वर्ल्ड पोस्ट ऑफिस डे को स्विट्जरलैंड के बर्न में 1874 ईस्वी में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की याद में मनाया जाता है. 1 जुलाई, 1876 को भारत यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन का सदस्य बना था. यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की सदस्यता को लेने वाला भारत एशिया का पहला देश है. पोस्ट विभाग सभी लोगों की  सूचना को सिर्फ एक देश में नहीं बल्कि एक देश से दूसरे देश तक पहुंचाने का कार्य करता है. पोस्ट सूचना को पहुंचाने का सर्वाधिक विश्वसनीय, सुगम और सस्ता साधन रहा है. वर्ल्ड पोस्ट ऑफिस डे मनाने का मुख्य उद्देश्य आम आदमी और कारोबारियों के रोजमर्रा के जीवन समेत देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में पोस्ट के योगदान बारे में जागरूकता पैदा करना है.

और पढ़ें: जाने मोदी सरकार द्वारा चलाया गया ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत कितना साफ़ हुआ

जाने नई तकनीक से कैसे जुड़ रही है डाक सेवाएं 

आज बदलते हुए समय के साथ दुनियाभर की डाक व्यवस्थाओं ने मौजूदा सेवाओं में सुधार करते हुए खुद को नई तकनीकी सेवाओं के साथ जोड़ा है. आज के समय में लोगों की लाइफ बहुत फ़ास्ट हो गयी है. इसलिए आज के समय में पोस्ट ने भी डाक, पार्सल, पत्रों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए एक्सप्रेस सेवाएं शुरू की है. आज डाकघरों ने भी अपनी मुहैया कराई जाने वाली वित्तीय सेवाओं को भी आधुनिक तकनीक से जोड़ा है. नई तकनीक आधारित सेवाओं की शुरुआत पोस्ट ऑफिस ने तकरीबन 20 वर्ष पहले की थी. उसके बाद से इन सेवाओं का और तकनीकी विकास किया जा रहा है.

142 देशों में है पोस्टल कोड

आज के समय में 142 देशों में पोस्टल कोड उपलब्ध है. पोस्ट के इलेक्ट्रॉनिक प्रबंधन और निगरानी के लिए 160 देशों की पोस्ट सेवाएं यूपीयू की अंतरराष्ट्रीय पोस्टल सिस्टम सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं. इस तरह से पोस्ट ने 141 देशों ने अपनी यूनिवर्सल पोस्टल सेवा को परिभाषित किया है. भारतीय पोस्ट विभाग पिनकोड नंबर के आधार पर देश में पोस्ट वितरण का कार्य करता है. पिनकोड नंबर के आधार पर देश में पोस्ट वितरण का कार्य 15 अगस्त, 1972 को शुरू किया गया था.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button