सेहत

ऐसा करने से सेहत पर नहीं होगा असर प्रदूषण का

दिल्‍ली के प्रदूषण में सांस लेना मुश्किल हो रहा है


राजधानी दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण ना ही सिर्फ वातावरण को दूषित कर रहा है बल्कि साथ ही यहां की हवा में एक जहर फैल गया है, जो हमारी सेहत के लिए भी बहुत खतरनाक साबित हो रहा है। दिवाली के बाद से वायु प्रदूषण का स्‍तर और बढ़ गया है। दिल्‍ली के प्रदुषण में सांस लेना मुश्किल हो रहा है। जिसे ही घर से बाहर निकलों तो आंखों में जलन होनी शुरू हो जाती है। वायु प्रदूषण और हवा में फैले हुए जहर को एक दम से कम नहीं किया जा सकता है। मगर इस प्रदूषण का असर हमारी सेहत पर ज्‍यादा ना हो, ये करना हमारे हाथ में है।

भारत के मसालों और किचन में मौजूद कई चीजों में ऐसे औषधिय गुण मौजूद होते हैं, जो कि हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते  हैं। हम आप को बताइएगें कैसे बचे।

आइए जानें,  प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से कैसे  बचें।

  • गुड़ और शहद खाने से

पुराने समय से ही गुड़ और शहद का इस्तेमाल शरीर को रोगों से बचाने के लिए किया जाता रहा है। आप अगर गुड और शहद को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये वायु प्रदूषण से हामरे शरीर को होने नुकसान से बचाता है।

ऐसा करने से सेहत पर नहीं होगा असर प्रदूषण का
मसालों
  • लहसुन को खाने से

दरअसल, लहसुन में एंटीबॉयोटिक गुण पाया जाता है, जो प्रदूषण के वजह से  होने वाले कफ से आप के शरीर को बचाता है। लहसुन की कलियों को अच्छे से मसल लें और उसे एक चम्मच मक्खन में अच्छी तरह पका लें। फिर इसे खा लें और ध्‍यान रहें आधे घंटे तक पानी ना पिएं।

  • काली मिर्च खाने से

काली मिर्च हर किचन में मौजूद होती है और ये बहुत काम की होती है। काली मिर्च को मसल लें या फिर कूट कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में एक चम्मच शहद के साथ लेने से छाती में जमा सारा कफ साफ हो जाता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button