Healthy relationship Tips: ये 5 चीजे जो बना सकती है आपके रिलेशन को और भी स्पेशल

0
23
healthy relationship tips
Image source - Pixabay

Healthy relationship Tips: ये 5 चीजे जो बनाती  है एक रिलेशन को स्पेशल


Healthy relationship Tips: रिश्तों की डोर काफी नाजुक होती है। फिर चाहे वो पति-पत्नी का रिश्ता हो, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड या दोस्तो का। अपने देखा होगा आज कल रिश्ते जरा सी बात पर टूट जाते हैं।
लोग एक दूसरे से बात करना बंद कर देते है। कई बार तो अनजाने में की जाने वाली गलतियां और आदतें रिश्तों में दरार ला देती हैं। आपका रिश्ता अभी कुछ समय पहले शुरू हुआ है, या वो सालो पुराना है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता। आप अपने पार्टनर पर कितना ट्रस्ट करते है सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है। चलिए आज हम कुछ ऐसे ही कारण की चर्चा करते है जो रिश्ते टूटने की वजह बनते हैं और आप हमेशा इससे बचकर रहें और अपनी रिश्ते की खूबसूरती बरकरार रखें।
एक दूसरे की जरूरतों  को समझना: एक रिश्ते में सबसे ज्यादा जरूरी होता है एक दूसरे को समझना। आज कल लोग एक दूसरे को समझना ही नहीं चाहते। ये एक बहुत बड़ा कारण है जो एक रिलेशनशिप को कमजोर बनाता है एक रिलेशनशिप में जरूरी होता है की आप अपने पार्टनर की जरूरतों को समझे। और उसकी रिस्पेक्ट भी करे।
पर्सनल स्पेस: माना कि आप अपने पार्टनर को बेहद प्यार करते हैं और हर वक्त उसके साथ गुजारना चाहते हैं, लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि हर किसी को अपने एक पर्सनल स्पेस की जरूरत होती है और जब उसे वो स्पेस नहीं मिलता तो उससे प्यार भरे रिश्ते में घुटन महसूस होने लगेगी। इस लिए अगर आप भी चाहते है की आपका रिलेशन हमेशा  बना रहे तो उसके लिए जरूरी है पार्टनर को पर्सनल स्पेस दे।

और पढ़ें: 5 समस्याएं जिनका सिंगल मदर को करना पड़ता है सामना

शक: शक एक ऐसी बीमारी है जो कभी खत्म नहीं होती। शक मजबूत से मजबूत रिश्ते को तोड़ देता है। इसलिए अपने पार्टनर पर बेवजह शक ना करें। अगर किसी बात को लेकर मन में कोई सवाल हो, तो उसे पूछ कर शांत तरीके से सुलझाएं और जितना हो सके एक दूसरे से बाते शेयर करे, एक दूसरे से कोई बात ना छिपाएं।
कॉम्यूनिकेशन गैप: आज कल सभी की लाइफ भाग दौर भरी है। ऐसे में लोगो के पास एक दूसरे से बात करने का टाइम नहीं होता और यही आज कल एक सबसे बड़ी वजह है, रिश्ते टूटने की। और इस वजह से कई बार आप गलतफहमियों का शिकार हो जाते हैं इसलिए अच्छाई इसी में है की जितना हो सके अपने पार्टनर को टाइम दे।
एक्स्ट्रा पज़ेसिव (Extra Possessive): हर इंसान अपने पार्टनर को प्यार करता है, उसकी परवाह करता है और उसे अच्छे-बुरे चीजों के बारे में बताता है। लेकिन अगर ये चीजे हद से ज्यादा हो जाए तो रिश्ते को तोड़ भी सकती है। इसलिए एक अच्छे रिलेशन के लिए पज़ेसिव हुए लेकिन एक्स्ट्रा पज़ेसिव मत हुए।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments