Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

कम उम्र में पीरियड्स बढ़ा सकता है डायबिटीज का खतरा, स्टडी से निकले नए खुलासे

आज के समय मे 13 साल से कम उम्र में पीरियड्स होने की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में इस स्टडी के सामने आने के बाद डायबिटीज से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने बहुत आवश्यक है।

पीरियड्स के दौरान डायबिटीज से बचने के लिए अहम तरीके, जानें बचाव के उपाय : Diabetes Risk Factor

आज के समय मे 13 साल से कम उम्र में पीरियड्स होने की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में इस स्टडी के सामने आने के बाद डायबिटीज से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने बहुत आवश्यक है।

We’re now on WhatsApp. Click to join.

कम उम्र में पीरियड्स –

वैसे तो पीरियड्स का होना एक नेचुरल प्रक्रिया होती है, जिसमें यूटेरस की एक लाइनिंग गिरती है, जिस कारण से ब्लीडिंग होती है। यह हर महिला के साथ होता है और आमतौर पर यह किशोरावस्था के शुरुआती दौर में शुरू होता है।हालांकि, कई बार पीरियड्स 13 साल से कम उम्र में भी शुरू हो जाता है। वैसे तो 13 साल से पहले पीरियड्स होने की वजह से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है

read more : Indian Railways: ट्रेनों में ज्वलनशील सामग्री ले जाने से रोकने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान, स्टेशनों पर जांच तेज

इस तरह से कर सकते हैं डायबिटीज

हेल्दी डाइट –

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स और जंक फूड से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डाइट में हरी सब्जियां, फल, दही, दूध आदि को शामिल करना चाहिए। अगर खाने में फाइबर की मात्रा अधिक होने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

एक्सरसाइज करें –

एक्सरसाइज करने से मोटापा तो कम  होता ही है और साथ मे ब्लड शुगर लेवल भी कम किया जा सकता है। इसलिए रोज 30 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए। इससे शरीर की कैलोरी भी कम जाती है।

अधिक वजन को कम करना –

अगर आपका बीएमआई नॉर्मल रेंज से अधिक है, तो वजन कम करने की कोशिश करें। वजन अधिक होने के कारण भी डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। इसलिए डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान दें।

स्मोकिंग न करें –

स्मोकिंग डायबिटीज का एक रिस्क फैक्टर होता है। इसके अलावा, इससे अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए स्मोकिंग नही करना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button