हैप्पीनेस क्लास से कैसे बदली दिल्ली सरकार ने स्कूलों की रूपरेखा?

0

हैप्पीनेस कैरिकुलम  – हैप्पीनेस उत्सव 15 दिन 


हाल ही में दिल्ली सरकार के शिक्षा के क्षेत्र में किये गए एक अभियान हैप्पीनेस क्लास का एक साल पूरा हुआ है. ये अभियान दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस करीकुलम के नाम से शुरू किया था। हैप्पीनेस कैरिकुलम को शुरू हुए एक साल हो गया और इसी उपलक्षय मे स्कूलों में 15 दिन का हैप्पीनेस उत्सव मनाया जा रहा है। इस उत्सव में अलग-अलग राज्य से लोग  में शामिल होंगे

हैप्पीनेस क्लास 

शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी स्कूलों को उठाने और हैप्पीनेस इंडेक्स की लिस्ट में भारत को पहले नंबर पर लाने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) और शिक्षा मंत्री (Education Minister) मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने एक नया अभियान शुरू किया था। इस अभियान के चलते लगभग एक साल पहले सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास (Happiness Class) की शुरूवात हुई. इस हैप्पीनेस क्लास के अंतर्गत हैप्पीनेस कैरिकुलम  को क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता हैं। ये क्लास 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास के नाम से शुरू हुई थी और इसके रिजल्ट्स को देखकर बच्चे और शिक्षा मंत्री दोनों ही बहुत खुश हैं। इस क्लास का मुख्य उदेशय बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ावा देना और उन्हें भावनात्मक रूप से मजबूत बनाना  हैं। इस क्लास के अंतर्गत मेडिटेशन से लेकर मोरल कहानियां पढाई जाती हैं। 

Read more: नेशनल मेडिकल कमीशन बिल – एनएमसी बिल (NMC) क्या हैं?

15 दिन का हैप्पीनेस उत्सव 

सरकारी स्कूलो में हैप्पीनेस क्लास को शुरू हुए एक साल बीत गया है और इस सिलसिले में सभी सरकारी स्कूलों में 15 दिन का उत्सव (15 Days Festival) मनाने का ऐलान किया जा चूका हैं।  शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि “जिस भारत ने कभी दुनिया को ख़ुश रहना सिखाया आज Happiness Index में 156 देशों में से 140 वें नम्बर पर है…इसीलिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में #HappinessClass शुरू की गई है. देखना जल्द ही भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर आएगा और दुनिया फिर हमसे ही ख़ुश रहना सीखेगी.”

उत्सव में कौन लोग आये 

आपको बता दे  मेघालय के शिक्षा मंत्री,थ्री-इडियट्स फेम मिस्टर सोनम वांगचुक आदि इस उत्सव में शामिल हो चुके हैं। उनका उदेश्य हैप्पीनेस कैरिकुलम को समझने का हैं। इसी के साथ शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया व ओडिसा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास भी इस उत्सव में मौजूद रहेंगे।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here