फिट रहने के लिए दिनचर्या मे करें ये बदलाव

0
38
healthy life

छोटा सा बदलाव ले जायेगा आपको फिटनेस की ओर


हर किसी को फिट रहना पसंद  है मगर व्यस्त जीवनशैली के कारण  समय निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है.  अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो अपने दिनचर्या में छोटा सा बदलाव करके स्वस्थ और फिट जीवन की और आगे बढ़ सकते हैं.

फिट रहना है तो लाये दिनचर्या में ये बदलाव

1-सूर्योदय से पहले उठने की कोशिश करें

2- हेल्थी खाना खाये

3-रोज़ाना करें एक्सरसाइज़

4-दफ्तर में भी ब्रेक लेकर चलें

5-पसंदीदा खाने को न करें नज़रअंदाज़

6-रोजाना 8 घंटे की नींद लें

यहाँ भी पढ़े: आम पन्ना देगा आपको तेज़ गर्मी की लू से राहत 

सूर्योदय से पहले उठने की कोशिश करें- बड़े बुजुर्गो के साथ साथ कई साइंटिस्ट का भी मानना है की सुबह उठने से दिमाग तेज़ चलता है और शरीर को तरोताज़ा महसूस होता है.  यदि आप सुबह उठेंगे तो आपके पास एक्सरसाइज़  दफ्तर जाने से पहले काफी वक़्त रहेगा.  और शरीर भी फूर्तिला रहेगा.

हेल्थी खाना खाये – अधिक जंक खाने से  आपका शरीर धीमा हो जाता है ,यदि आप पौष्टिक खाना ग्रहण करते हैं तो आपके शरीर में अनचाहा फैट एकत्रित नहीं होगा. और साथ ही साथ आप तंदरुस्त भी रहेंगे .

रोज़ाना करें एक्सरसाइज़ – आप कितना भी व्यस्त हो मगर अपने शरीर के लिए 24 घंटो में से कुछ समय जरूर निकालें. रोज़ाना व्यायाम करने से धीरे धीरे आपके शरीर का अत्यधिक फैट काम होगा और आपके शरीर को एक बेहतर आकार भी मिलेगा.

दफ्तर में भी ब्रेक लेकर चलें-यदि आप रोज़ाना दफ्तर जाते हैं और आपका काम डेस्क पर होता है तो दिन भर कुर्सी में बैठे रहने के बजाय छोटा छोटा ब्रेक लेकर चलते रहे.  एक जगह लम्बे समय तक बैठे  रहने से आपका शरीर मोटा व आप आलसी हो सकते हैं ,इसलिए कोशिश करें की  के लिए समय मिलता रहे.

पसंदीदा खाने को न करें नज़रअंदाज़- यदि आप डाइट कर रहे हैं और आपको कुछ खाने के मन करें तो आप कम मारा में उसका सेवन कर लें. मन मरने से आपके मन में निराशा बानी रहेगी और ध्यान भी भटकेगा .

रोजाना 8 घंटे की नींद लें-नींद पूरी होना आपकी सेहत के लिए बहुत आवश्यक है. यदि आप रोज़ाना 8 घंटे की नींद नहीं लेते तो धीरे धीरे आपका शरीर कमजोर हो जायेगा.  इसलिए जल्दी उठने के साथ जल्दी सोने की भी कोशिश करें .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in