प्रोटीन शेक के चक्कर मे जल्द हो सकती है मौत

0
32
PROTEIN SHAKE

बॉडी बिल्डिंग के चक्कर मे प्रोटीन शेक के नुकसान


 आजकल हर युवा फिट रहना चाहता है और फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन करता है एवं मसल्स बनाना चाहता है. इसके लिए युवा ज़्यादा समय अपना जिम मे  बिताते है.वही  कुछ युवा जिम मे  पसीना बहाने के साथ- साथ प्रोटीन  शेक का भी सेवन करते है. लेकिन क्या आपको पता है कि प्रोटीन शेक का सेवन करने  के साथ साथ मौत का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है. ये खुलासा एक स्टडी मे किया गया है अब जाने कैसे ?

यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी के चार्ल्स पैरकिन्स सेंटर के अनुसंधानकर्ताओ ने एक जांच की जिसके ज़रिये वह ये जानने की कोशिश कर रहे  थे की प्रोटीन पाउडर मे मौजूद ब्रांच्ड चेन अमिनो ऐसिड का हद से ज़्यादा सेवन करने से शरीर पर क्या असर  पड़ता है .BCCA सप्लीमेंट्स के रूप मे  मिलते है जिन्हे पानी मे मिलाकर सेवन  किया जाता है. लेकिन शरीर पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है  . इससे न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि मौत का खतरा भी बढ़ जाता है. जानिए प्रोटीन शेक का क्या असर पड़ता है  –

यहाँ भी पढ़े : जानिए बेल से जुड़े कुछ फ़ायदे

हों सकते है मुहासे –

प्रोटीन जैसे पाउडर मे कई तरह के हार्मोन्स व बायोएक्टिव पेपटिड्स हो सकते है जो सीबम के निर्माण  को बढ़ा देते है अध्ययनो से ये बात पता चली की   प्रोटीन सप्लीमेंट्स  लेने से मुहसो की  समस्या बढ़ जाती है.

पोषण का असंतुलन  –

प्रोटीन पाउडर लेने से शरीर मे न्यूट्रिशन  का असंतुलन बढ़ जाता है. प्राकृतिक प्रोटीन जैसे – अंडा , दूध और मीट खाने से पोषण का असंतुलन होने की संभावना कम रहती है.

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का बढ़ना –

ज़्यादा प्रोटीन की मात्रा लेने से  बड़ा  नुक्सान हो सकता है आपके शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की  मात्रा  बढ़ जाती है इससे आपको दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है और साथ ही इससे  हार्ट अटैक आने का भी खतरा रहता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in