जानिए बेल से जुड़े कुछ फ़ायदे

0
28
Eat Better - Feel Better

बेल रहता है गर्मियों मे सहायक


गर्मियां आते ही बाजार मे खीरा, ककड़ी , जूस और मौसमी फल दिखाई  देने लगता  है अब बात फलो की चल रही है तो हम बेल के फल को  कैसे भूल सकते है.अगर आपको नहीं पता तो बता दे की बेल के  स्वस्थ से जुड़े कई फायदे होते है  .

बेल क्या है ?

बेल दिखने मे बाहर से बहुत कठोर और गोल दिखाई देता है , इस पेड़ के सभी भाग औषधियां और आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए उपयोग किया जाता है. ये प्रकृति द्वारा एक उपहार है जो हल्के हरे रंग से शुरू होता है और पकने के बाद पीला हो जाता है. इसमे पौष्टिक, सुगंधित और रेशेदार गुदा होता है  .

यहाँ भी पढ़े:जाने बेकिंग सोडा से जुड़े यह ख़ास फायदे

आइये जानते है बेल के कुछ फायदे –

कब्ज़ को दूर करने के लिए –

पेट की आंतो को साफ़ करने का सबसे अच्छा  तरीका पका हुआ बेल होता है. अगर इसका रोज़ाना सेवन किया जाए तो ये पेट की परेशानियों को दूर कर सकता है

दस्त और पेचिस को दूर भगाये –

बेल के फल का उपयोग डायरिया और पेचिस के लिए काफी अच्छा माना  गया  है  . इसके लिए बेल के फलो को काटकर अच्छी तरह से सुखाकर इसका मिश्रण बनाया जाता है. मिश्रण को गर्म पानी और चीनी के घोल मे मिलाकर दिन मे दो बार पीना चाहिए.

ठंडक पाने के लिए –

आपको बताया जा चुका है की बेल के बहुत से फायदे होते है ठीक उसी प्रकार बेल गर्मी से बचाता है और शीतलता देता है. एसिडिटी  बदहज़मी का इलाज़ करने के लिए शहद और बेल के शरबत को पीना चाहिए जिससे आपको आराम मिलेगा. साथ ही ये शरबत जीभ और छालो के लिए भी काफी लाभकारी है  .

मधुमेह मे सहायक –

बेल के पत्तो मे ब्लड यूरिया कोलस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने वाले गुण शामिल होते है. बेल के सुखे पत्तो को काढ़ा के रूप मे प्रतिदिन सेवन करना चाहिए जो की आपके शरीर मे रक्त शर्करा की कमी को नियंत्रित करता है .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments