Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
दिल्ली

Air Pollution : पॉल्यूशन और गर्मी का होगा काम तमाम, फॉलो करें बाबा रामदेव के तरीके

दिल्ली-एनसीआर की हवा अब खराब हो रही है और आप-पास प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इसका हमारे फेफड़ों पर गंभीर असर हो सकता है। तो, स्वामी रामदेव से जानते हैं जहरीली हवा के असर से कैसे बचा जा सकता है।

Air Pollution : पॉल्यूशन बढ़ा रही है टेंशन, गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के टिप्स

दिल्ली-एनसीआर की हवा अब खराब हो रही है और आप-पास प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इसका हमारे फेफड़ों पर गंभीर असर हो सकता है। तो, स्वामी रामदेव से जानते हैं जहरीली हवा के असर से कैसे बचा जा सकता है।

पॉल्यूशन की वजह से कई गंभीर बीमारी –

बढ़ते हुए पॉल्यूशन की वजह से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ रहा है। दिल्ली-एनसीआर की हवा और आप-पास प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। इस तरह से दिमाग की परेशानी से जूझ रहे हैं। पूरी दुनिया की अगर बात करें तो हर 8 में से 1 शख्स डिप्रेस्ड है। कोविड के बाद तो ऐसे लोगों की गिनती 28% और बढ़ गयी है। सिर्फ डिप्रेशन ही नहीं और भी कई वजह से दिमागी सेहत बिगड़ती है। सिजोफ्रेनिया,अल्जाइमर, पार्किंसन, ऑटिज्म, जिंदगी में हुआ कोई बड़ा हादसा घरेलू हिंसा,और मॉडर्न वर्ल्ड में परफॉर्मेंस का बढ़ता दबाव ये सब भी दिमाग में केमिकल लोचा कर रहे हैं। जबकि स्वस्थ तन के साथ स्वस्थ मन भी ज़रूरी है तभी हेल्थ परफेक्ट होती है। सुबह उठकर टीवी लगाना है और योग गुरु के उपाय अपनाकर खुद को तन-मन से हेल्दी बनाना है।

Read more: Bhadrapada Purnima 2023: भाद्रपद पूर्णिमा पर करें ये उपाय, गृह क्लेश और आर्थिक समस्याएं होंगी दूर

पॉल्यूशन बढ़ा रही टेंशन –

हवा में घुले जहर से दिमाग की नसें फूल जाता है।

नसों के फूलने से ब्रेन में सूजन हो जाता है।

पार्किंसन, सिज़ोफ्रेनिया और अल्जाइमर का होने का डर रहता है।

ब्रेन रहेगा हेल्दी, अपनाएं ये 5 उपाय –

एक्सरसाइज –

आपको एक्सरसाइज करनी होगी इसका कोई विकल्प नहीं बचता है। पेट की चर्बी बढ़ने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, स्ट्रोक और कुछ घातक  बीमारियां होने की संभावना ज्यादा होती है।

बैलेंस डाइट –

किसी भी व्यक्ति के लिए बैलेंस डाइट जरूरी होती है, क्योंकि इससे शरीर को सही और पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं, तो शारीरिक गतिविधि भी अच्छी तरह होती है। इससे मोटापा और कई अन्य समस्याओं को पनपने से रोका जा सकता है।

तनाव से दूर –

आज की बिजी लाइफस्टाइल और वर्किंग स्टाइल में चिंता और तनाव एक आम बात है। हर उम्र के व्यक्ति को किसी न किसी प्रकार का तनाव रहता ही है। लेकिन समस्या तब होती है जब यह जरूर से ज्यादा बढ़ जाता है और इसका स्वास्थ पर भी प्रभाव होने लगता है। तनाव से ग्रस्त व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से बीमार होता है। इसलिए यह जरूरी है कि इस परेशानी को बढ़ने से रोकने के लिए समय रहते ही उपाय किये जाएं।

म्यूजिक और अच्छी नींद –

आज की बिजी लाइफस्टाइल और वर्किंग स्टाइल में अच्छी नींद और म्यूजिक का होना बेहद जरूरी होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button