सेहत

सिर्फ वजन कम करने में ही नहीं इन चीजों के लिए भी फायदेमन्द है जीरा

जीरा देता है आपको इन सभी समस्यों से छुटकारा


हम सभी जानते है जीरा का इस्तेमाल या तो खाने में किया जाता है या फिर वजन  को कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन जीरा आपको और भी कई तरीको से फायदा देता है। जीरा ब्लड सुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। आपको बता दे की जीरे में कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं। इनमें आयरन, पोटैशियम, जिंक और कैल्शियम शामिल हैं। पोटैशियम जहां ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट कंट्रोल करने में काम आता है, वहीं, जिंक इम्यून फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जीरा देता है आपको इन सभी समस्यों से छुटकारा

1. जीरा आपके डाइजेशन सिस्टम को सही रखता है

जीरा डाइजेस्टिव एन्जाइम्स की एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करता है। जीरा लीवर से निकलने वाले पित्त को बढ़ाता है। पित्त फैट और कुछ अन्य तत्वों को पचाने में मदद करता है।

2. डायबिटीज से दिलाता है आपको छुटकारा

कहते है रोजाना जीरे का सेवन करने से मोटे लोगों में डायबिटीज के लक्षण में सुधार आता है। जीरे में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो लंबे वक्त के दौरान डायबिटीज के प्रभाव को कम करते हैं।

3. खाने के इन्फेक्शन से बचाता है

जीरे में Antimicrobial होने की वजह से यह खाने से जुड़े इन्फेक्शन से भी बचाता है। जीरा खाने में पैदा होने वाले बैक्टीरिया और फन्जाई को रोकता है। डाइजेशन के दौरान जीरे से Megalomicin निकलता है जिसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं।

और पढ़ें: बालों को हेल्दी बनाने के लिए इन टिप्स को जरूर करे यह फॉलो

4. वजन को जल्दी  घटाता है

जीरे के सेवन से लोगों को वजन कम जल्दी होता है। जीरे को पानी में डालकर गरम करे और जीरे का पानी पिए इस से एक महीने में आपके वजन में फर्क नजर आने लगेगा।

5. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कण्ट्रोल में रखता है

जीरे का सेवन आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित करने में मदद करता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।