5 होबिज़ जो बनाएंगी आपको अधिक होशियार और उत्पादक

0
681
5 होबिज़ जो बनाएंगी आपको अधिक होशियार और उत्पादक

अपनाइये ये होबिज़ और बने और बेहतर


आजकल के समाज में और कॉरपोरेट सेक्टर में भी उत्पादक लोगों की पूछ होती है। और हो भी क्यों न वे इसके हक़दार भी हैं। आप जितने अधिक उत्पादक होंगे उतनी ही आपको इज़्ज़त, शोहरत और अपने ऑफिस में प्रोत्साहन मिलता है। अगर आप कम उत्पादक हैं तो आपके तनावयुक्त रहने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं क्योंकि आप अपने बॉस या अपने सीनियर्स की आकांक्षाओं पर खरे नही उत्तर पाते।

कोई भी होबिज़ रखना दिन के फ्री समय को व्यतीत करने का उत्तम विकल्प होता हैं। न इससे आपका समय व्यतीत होता है बल्कि आपका तनाव और सभी चिंताएं भी मुक्त हो जाती हैं। इनसे आपकी ज़िन्दगी के नए उल्लास, स्फूर्ति और ऊर्जा से भर जाती है। निश्चय ही वे आपकी जेब भरने के लिए आपको पैसे तो नही देंगी पर जीवन जीने के लिए तज़ुर्बा, आत्मविश्वास और नई चीज याद करने का मौका देती हैं।

कोई हॉबी रखना आपको काफी आंनद देती है और साथ ही साथ आपको सुकून और ख़ुशी देता है। ऐसा माना जाता है की होबिज़ रखना न सिर्फ आपका टाइम पास करता है बल्कि आपकी ज़िंदगी जीने के पूरे तरीके या फिर ढंग को सुधारकर उसे बेहतर बनाता है। इस आसान सी दिखने वाली चीज से आपको नये लोगों से मिलने का मौका मिलता है और साथ ही साथ आप अपनी रचनात्मकता को भी व्यक्त कर पाते हैं। चाहे इंडोर हॉबी हो या फिर आउटडोर दोनों ही दैनिक जीवन की समस्या खत्म करने का बेहतरीन उपाय हैं।

5 होबिज़ जो बनाएंगी आपको अधिक होशियार और उत्पादक

इंडोर<

  • ध्यान लगाना : यह सबसे ज़्यादा प्रचलित और आसान हॉबी है। ये आपके पूरे दिन की थकान दूर करती है और आपकी एकाग्रता की क्षमता को भी बढ़ाती है । आपके सभी नकारात्मक खयालो को ये दूर करती है। ज़रूरी नहीं है कि प्रतिदिन आप एक ही टाइम पर यह करें। आप अपनी सुविधा अनुसार यह कर सकते हैं।
  • कोई गेम खेलना : यह लाज़मी है कि आपके माता पिता या आपके साथी को आपका गेम खेलना पसंद नही होता पर जो भी हो आपको यह पता होना चाहिए की गेम खेलना आपके लिए काफी फायदेमन्द हो सकता है। इससे आपकी फैसला लेने की क्षमता बढ़ती है और यह क्षमता केवल गेम खेलने तक सीमित नही रहती बल्कि आप इसे अपनी असल जिंदगी में भी देख सकते हैं।
  • क्राफ्टिंग : आपने इंग्लिश में best out of waste तो सुना ही होगा। जी हाँ यह एक बहुत ही अच्छी हॉबी है अगर इसे लगन से किआ जाये तो। इसमें न केवल आपको मज़ा आता है बल्कि आप इससे आप अपने सभी मानसिक समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।और जब आप तनाव से रहित होंगे तो आप अपने कार्य पर अच्छे से ध्यान लगा पाएंगे।

आउटडोर

  • हाईकिंग और ट्रैकिंग : हाईकिंग या ट्रैकिंग अगर आपको आकर्षित करती हैं तो आपको यह ज़रूर ट्राई करनी चाहिए। आपको यह करने के लिए बहुत ही प्रोफेशनल होने की ज़रूरत नही है इसे आप उस लेवल तक कीजिये जितना आप कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि आपके ऐसे शौक रखने से आपका स्टैमिना और शारीरिक क्षमता बढ़ती है जिससे आप ज़्यादा उत्पादक बन पाते हैं।
  • साइक्लिंग : साइक्लिंग एक दूसरी ऐसी आउटडोर हॉबी है जिसे आप अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए अपना सकते हैं। इससे आप प्रकृति से जुड़ते हैं और अपनी सभी नकारात्मक और तनाव से युक्त चीज़ों से दूर रहते हैं और ये सब आपको और स्मार्ट बनाता है।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments