World Food Safety Day: कब और क्यों मनाया जाता है ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’

0
126
World Food Safety Day

World Food Safety Day: बाहर खाना खाने से पहले इन 5 बातों का रखे ख़ास ख्याल


World Food Safety Day: पूरी दुनिया में आज यानि 7 जून को ‘वर्ल्ड फुड सेफ्टी डे’ मनाया जाता है। इस बार दुनिया में दूसरी बार ‘वर्ल्ड फुड सेफ्टी डे’ मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में इस दिन को स्वीकृत किया गया था। डब्लूएचओ के अनुसार हम ‘वर्ल्ड फुड सेफ्टी डे’ मना कर लोगों को फूड सेफ्टी को लेकर कर जागरूक कर सकते है। लोगों को फूड से होने वाली बीमारियों से सेफ रख सकते है। आज हम भी आपको यही बताएंगे कि बाहर खाना खाने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखे।
खाना देने वाले को नोटिस करे: जब भी आप बहार खाना खाने जाते है तो आपको खाना देने वाले को नोटिस करना चाहिए। आपको देखना चाहिए कि वो सही में साफ-सुथरा खाना बना रहा है या नहीं, वो दस्ताने और चिमटे का उपयोग करता है या नहीं, भोजन को ढक कर रखता है या नहीं आदि। यदि आपको उसमे इनमें से कुछ भी दिखाई देता है या उसमे कुछ खराब आदतें है, जैसे कि खरोंच करना तो आप ऐसी जगह से खाना खाने से बचें।
आसपास गंदगी न हो: आपको ऐसी जगह पर खाना चाहिए या खाना लेना चाहिए जिसके आस पास साफ़ सफाई हो। अगर आप ऐसी जगह पर कुछ खाते है जहा पर साफ़ सफाई न हो या कूड़े का ढेर हो तो आपको कई बीमारियां हो सकती है।

और पढ़ें: World Bicycle Day: विश्व साइकिल दिवस पर जाने साइकिल चलाने के फायदे

हाथ धोना: ये बात तो आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे कि खाने से पहले हाथ जरूर धोना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको डायरिया, उल्टी, फूड पॉइजनिंग या यहां तक कि हेपेटाइटिस ए के होने की सभावना बढ़ जाती है।
बंदबोतल का पानी पियें: आप जब भी कहीं बाहर जाए तो अपनी पानी की बोतल अपने साथ ले कर जाये। अगर आप की बोतल खत्म हो गयी या घर पर रह गयी तो आपको बाहर से सील बंद पानी की बोतल खरीदे।
लोकल और अच्छे रेस्ट्रोरेंट में जाएं: आपका जब भी बाहर से कुछ खाने का मन करे तो आपको अपने आस पास के लोकल और अच्छे रेस्ट्रोरेंट में ही जाना चाहिए। क्योकि, आपको वहां आपके जान पहचान के लोग मिलेंगे। साथ ही उनसे आपको ये भी पता चल जायेगा कि रेस्ट्रोरेंट वाला कैसा खाना देता है, जैसे वो ताजा भोजन परोसते है या नहीं आदि।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com