सेहत

जाने क्या होता है गुड टच और बैड टच, क्यों जरूरी होता है इसके बारे में बच्चों को बताना

जाने बच्चों को क्यों समझना जरूरी है गुड टच और बैड टच के बारे में


जैसा की हम सभी लोग जानते हैं कि हमारा समाज धीरे धीरे विकसित हो रहा है समाज के विकास के साथ-साथ मनुष्य की आपराधिक भावना का भी विकास हो रहा है। अगर हम पहले और अभी के समय को देखें तो हमें इसमें काफी ज्यादा अंतर दिखता है। पहले के समय पर आपराधिक दिमाग वाले लोग समाज की वस्तुओं को अपना निशाना बनाते थे लेकिन आज के समय पर ऐसे लोग समाज की वस्तुओं को नहीं बल्कि छोटे बच्चों और शिशुओं को अपना निशाना बनाते है। आज के समय पर ऐसे लोगों को देख कर लगता है कि मानवता पशुता में ढ़लती जा रही है। ऐसे लोग छोटे बच्चों को अपना निशाना बनाते है और अपनी यौन आकर्षण के लिए इनका गलत इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ऐसे लोग जानते है कि छोटे बच्चे कमजोर व नासमझ होते है। और किसी से भी जल्दी घुल मिल जाते हैं। और जल्दी विश्वास कर लेते है। इस तरह के ज्यादातर अपराधी घर के लोग या फिर आस पड़ोस के लोग होते है। तो चलिए आज जानते है बच्चों को क्यों समझना जरूरी है गुड टच और बैड टच के बारे में।

जाने बच्चों के प्रति बढ़ते अपराध का मुख्य कारण

आज के समय पर बच्चों के प्रति बढ़ रहे अपराध का मुख्य कारण बच्चों में जागरूकता की कमी होती है। आज के समय पर हम सभी लोगों का लाइफस्टाइल इतना ज्यादा भाग दौड भरा हुआ है कि आज हमारे पास खुद के लिए समय नहीं होता है। आज के समय पर माता पिता अपना कर्तव्य केवल अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना, खाना पीना देना, कपड़े पहनना, अच्छे संस्कार और बड़ों का सम्मान करने तक ही समझते है। लेकिन आज समय बदल चुका है आज के समय पर माता पिता के कर्तव्य भी बढ़ चुके है। आज के समय पर माता पिता को अपने बच्चे को यौन शिक्षा देने के साथ उन्हें गुड टच और बैड टच के बारे में भी बताना चाहिए। कुछ माता पिता अपने बच्चों को संकोच के कारण चीजे नहीं बता पाते। जिसके कारण उनके बच्चे यौन शोषण के शिकार हो जाते है।

बच्चों को अपने साथ सब-कुछ शेयर करना सिखाएं

एक बार जब आप माता पिता बन जाते है तो अपने कर्तव्य और ज्यादा बढ़ जाते हैं ऐसे में आपको अपने बच्चे के बदलते व्यवहार के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। अपने छोटे बच्चे के साथ आपको विश्वास का रिश्ता कायम करना चाहिए। बच्चों का अपने माता पिता पर विश्वास होना बेहद जरूरी होता है। जिसे वो बिना डरे आपको अपनी सारी बारे बता पाए। अपने बच्चों के साथ ऐसा रिश्ता रखें की वो आपके साथ सब कुछ शेयर करें।

Read more: अगर आप एसिडिटी से पाना चाहते है छुटकारा, तो ये योगासन करेंगे आपकी मदद

अपने बच्चों को उनकी शारीरिक संरचना के बारे में बताएं

आपको अपने बच्चों को समय रहते सीखना चाहिए कि हमारे शरीर में कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं जो सब को दिखते हैं लेकिन वही कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं जिन्हें सिर्फ और सिर्फ हम देख या छू सकते हैं। जिन्हे हम प्राइवेट पार्ट्स कहते हैं। बच्चों को समझाना चाहिए उनके प्राइवेट पार्ट्स कौन से है। बच्चों को समझाएं शरीर के इन पार्ट्स को किसी को न छूने दें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.comगुड टच और बैड टच

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।