सेहत

अगर आप एसिडिटी से पाना चाहते है छुटकारा, तो ये योगासन करेंगे आपकी मदद

एसिडिटी के लिए बेहद फायदेमंद है ये योगासन


ऐसे तो हम सभी लोगों के पास खाने के बहुत सारे विकल्प होते है जैसे हेल्दी फूड, फास्ट फूड आदि। लेकिन अक्सर हमारे खाने में स्वादिष्ट भोजन ही शामिल होता हैं। जो हमारे सिस्टम में पोषण मूल्य नहीं जोड़ने देते। इन्हें खाने से हमें कई बार पेट और पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती है। जिनमें से एसिडिटी होना एक आम बात है। एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिसका हम में से ज्यादातर लोग नियमित रूप से सामना करते रहते है।

आपने देखा होगा कि जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी की समस्या होती है उनके पेट में अक्सर दर्द या फिर जलन होती रहती है। एसिडिटी भोजन को ठीक से न चबाने, अच्छी मात्रा में पानी न पीने, गलत खान पान और धूम्रपान के कारण हो सकती है। अगर आप उन लोगों में से है जो एसिडिटी से राहत पाने के उपाय तलाश रहे हैं तो चलिए आज हम आपको कुछ योगासन के बारे में बतायेगे जो आपको एसिडिटी से राहत पाने में आपकी मदद करेंगे।

एसिडिटी के लिए बेहद फायदेमंद है ये योगासन

प्रपादासन: प्रपादासन एक ऐसा योगासन है जो आपको एसिडिटी से छुटकारा पाने में बेहद फायदेमंद होता है। इस योगासन में आपको अपने दोनों पैरों को समानांतर रखना है उसके बाद धीरे धीरे अपनी एड़ी को फर्श से ऊपर उठाना होगा है। उसके बाद आपको अपने शरीर को अपने पैर की उंगलियों पर संतुलित करना होगा। उसके बाद आपको अपनी पीठ को सीधा करना होगा। और अपनी बाहों को घुटनों पर फैलाना होगा। उसके बाद आपको अपने दिमाग को अपनी भौहों के बीच केंद्रित करना होगा। यह आपको रोजाना 3 सेट के लिए दोहराना होगा।

और पढ़ें: अगर फिट रहने के लिए आप घर पर कर रहे है ट्रेडमिल वर्कआउट, तो इन बातों का रखें ध्यान

पश्चिमोत्तानासन: पश्चिमोत्तानासन योगासन भी एसिडिटी की समस्या में बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इस योगासन में आपको अपने पैरों को अपने सामने और हाथों को बगल में फैलाकर फर्श पर बैठकर शुरु करना चाहिए। इस योगासन को करते हुए ध्यान रखें आपका कोर लगा हुआ हो और आपकी रीढ़ सीधी हो। उसके बाद आपको अपने हाथ को आगे बढ़ाना होगा और अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करनी चाहिए। आपको लगभग 5 मिनट तक इस स्थिति में रहना होगा उसके बाद आपको अपनी मूल स्थिति में लौटना होगा।

भेकासना: यह योगासन भी एसिडिटी की समस्या में बेहद फायदेमंद होता है। इस योगासन को करने के लिए आपको अपनी हथेलियों और घुटनों को टेबलटॉप स्थिति में लाना होगा। उसके बाद आपको अपने घुटनों को फैलाना होगा और अपनी एड़ी को अपने घुटनों के पीछे संरेखित करना होगा। उसके बाद आपको अपने पैरों को मोड़कर अपने पैर की उंगलियों को बाहर की ओर इंगित करना होगा। उसके बाद आपको अपने हाथों को आगे बढ़ाना होगा और अपने अग्रभागों को जमीन पर टिकाना होगा। उसके बाद आपको अपने पेट को जमीन से दूर उठाने की कोशिश करनी चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।