जानें किस सब्जी को आप आसानी से घर में उगा सकते हैं


गमले में लगा सकते हैं सब्जी


 

 

हर घर रोजाना तीन टाइम तो नहीं लेकिन दो टाइम तो पक्का ही सब्जी बनती है। जिसके लिए आप लगभग हर दूसरे दिन बाजार से सब्जी लेने के लिए जाते हैं। इसके बावजूद भी हमें अच्छी और ताजी सब्जी नहीं मिल पाती है। हम खादों से लदी हुई सब्जियों का सेवन करना पड़ा रहा हैं। जिसके कारण कैंसर जैसी बीमारियों हो रही है।

विभिन्न प्रकार की खाद होने के कारण बीमारियां तो होती है लेकिन हम इसे फिर भी नहीं छोड़ सकते है। लेकिन अगर आपको रोज ताजी और बिना खाद वाली सब्जी मिल जाएं तो? इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी।

अगर आपके घर में थोड़ी कच्ची जगह हो या फिर बहुत सारे गमले रखने की जगह तो आप कुछ सब्जियों को घर में ही उगा सकते हैं।

तो चलिए आज आपको इन सब्जियों के बारे में बताते है जिसे आप आसानी से अपने घर में भी उगा सकते हैं।

खीरा

खीरा गर्मी के दिनों में बहुत ही लाभकारी है। खीरा खाने से लू नहीं लगती है। हम प्राय रोज अपने पर खाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। इसे आप आसानी पर घर में लगा सकते हैं। बाजार में आसानी से इसका बीज आपका मिल जाएगा इसे आप गमले में लगा सकते है। चूंकि यह लता में होता है तो आप इसकी लता को इस तरह से आगे बढ़ा सकते हैं कि घर की सजावट हो जाएंगा।

Tomatoes-Main-640x480

टमाटर


 

मिर्च

मिर्च हर सब्जी में डाली जाती है। हर घर में रह दिन इस्तेमाल होने वाली चीज है। इसके बिना सब्जी का कोई मतलब ही नहीं है। इसे भी आप गमले में लगा सकते हैं।

पुदीना

गर्मी के दिनों में लोग पुदीने और आम की चटनी को बड़ी ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी इसे बहुत पसंद करते है और फ्रिज में पड़े पुदीना से निजात चाहते हैं तो एक गमले में पहले लाए गए पुदीने की डंडियों को लगा दे। उसमें रोज पानी दें पुदीना नए सिरे से फिर उग आएंगा।

टमाटर

टमाटर लगभग हम प्रत्येक सब्जी में इस्तेमाल करते हैं। टमाटर को भी आप आसानी से गमले में उगा सकते हैं।

कद्दू

कद्दू चूंकि लता में होता और बहुत दूर तक फैलता है तो आप इसे जरा घर के आंगन में लगाएं, और इसकी लता को ऊपर को ओर तार से सहारे आगे बढाएं। यह आपको छाया देने का भी काम करेगा।

Story By : Poonam MasihPoonam Masih
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: