सेहत

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं यह सारे चीजें

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं आलू


मनुष्य का व्यक्तित्व ऐसा है वह कभी संतुष्ट नहीं होता है। वह हमेशा ही और की आशा करता है। हम अपने आप से कभी खुश नहीं होते हैं। अगर थोड़ा सा शरीर मोटा है तो पतले होने के लिए परेशान हो जाते हैं। कई तरह के नुख्से अपनाने लग जाते हैं। पतले है तो भी परेशान है। हम कभी भी किसी चीज में खुश नहीं है। तो चलिए अगर आप भी पतले हैं और मोटे होना चाहते हैं। तो खाएं ये सारी चीजें जिससे आप मोटे हो जाएं।

आलू

आलू लगभग सभी सब्जियों में इस्तेमाल होता है। आलू जटिल कार्बोहाइड्रेड का समृद्ध स्त्रोत है तथा वजन बढ़ाने में सहायक है। इसमें पोषक मूल्य होते हैं तथा स्टार्च फाइबर और विटामिन सी से समृद्ध होता है। आलू को छिलके सहित खाएं क्योंकि छिलके के साथ यह प्रोटीन से समृद्ध होता है या इसे अन्य सब्जियों में मिलाएं। एक मध्यम आकार के आलू में लगभग 150 किलोरीज होती है।

आलू
आलू

और पढ़े : झटपट बनाएं आलू की कुछ स्वादिष्ट डिस

पास्ता

पास्ता में अच्छी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। यह कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्त्रोत है। इसे सब्जियों में मिलाएं और यह आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत बन जाता है। एक कप मैकरोनी में लगभग 390 कैलोरी होती हैं जबकि एक कप पकी हुई स्पैगेटी में लगभग 220 कैलोरी होती है।

मीठे फल

फल जैसे आम, पपीता, केले और अनानास वजन बढ़ाने में सहायक है। इनमें प्राकृतिक शर्करा होती है जो उर्जा का अच्छा स्त्रोत है। वे लोग जो वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए अवोकेडो एक अच्छा विकल्प है। इन मीठे और स्वस्थ फलों का सलाद, मिठाई के रुप में अपने आहार में शामिल करें।

और पढ़े : क्या आप केले की चाय के फ़ायदे जानते हैं?

अंडे

अंडे कैलोरी से समृद्ध होते हैं तथा प्रोटीन और पोषक तत्व प्रचुर मात्रा होते हैं। एक अंडे में लगभग 70 कैलोरीज होती है तथा 5 ग्राम फैट होता है। यह उन लोगों को पसंद आता है जो शरीर को गठीला बनाना चाहते हैं। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भी समृद्ध होता है तथा अंडे की जर्दी में बहुत मात्रा में कोलेस्ट्राल होता है।

बटर

बटर संतृप्त वसा का एक प्रकार है तथा इसकी थोड़ी मात्रा का उपयोग भोजन बनाने में किया जा सकता है। इसका आनंद ब्रेड के साथ या तले हुए पदार्थो के साथ उठाया जा सकता है या स्वादिष्ट पदार्थों में स्वाद को और अधिक बढ़ाने के लिए इसे डाला जा सकता है।

और पढ़े: दवाईयों की जगह करे आंवला का सेवन

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button