इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्र में न ले जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी, वरना झेलने पड़ेगे ये साइड इफेक्ट


जानें विटामिन-सी से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में


साल 2020 सभी लोगों का कुछ खास नहीं रहा. साल 2020 सभी लोग कोरोना वायरस से डरे हुए थे. डॉक्टर्स के अनुसार जिन लोगों की इम्यूनिटी अच्छी है उनको कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा नहीं होता. ये सुन कर सभी लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने में लग गए थे. साल 2020 में इंटरनेट पर इम्यूनिटी शब्द सबसे ज्यादा सर्च किया गया था. इस साल एक तरफ लोग कोरोना वायरस के डर से अपनी सेहत को लेकर गंभीर थे तो दूसरी तरफ अपनी इम्यूनिटी को दुरुस्त करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाने लगे. सभी लोग तमाम फलों और सप्लीमेंट्स पर अपना भरोसा दिखाने लगे. इस कोरोना काल में विटामिन-सी युक्त फल और सप्लीमेंट्स सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहे थे. क्योकि डॉक्टर और एक्सपर्ट ने दावा किया कि विटामिन-सी इम्यूनिटी बेहतर करने में मददगार है.

 

ये बात तो हम सभी लोग जानते है किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती. माना कि डॉक्टर और एक्सपर्ट ने दावा किया कि
विटामिन-सी इम्यूनिटी बेहतर करने में मददगार है.  लेकिन क्या आपको पता है विटामिन-सी का बहुत ज्यादा सेवन भी हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. विटामिन-सी भी हमारे लिए उन तमाम चीजों की तरह ही है, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद तो है लेकिन जरूरत से ज्यादा इनका सेवन भी हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है तो चलिए जानते है विटामिन-सी से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में.

 

और पढ़ें: जानें सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के अद्भुत फायदे, एलर्जी से लेकर पाचन तक में है बेहद फायदेमंद

 

 

उल्टी-दस्त: जब हम जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी लेते है तो ये हमारे लिए नुकसानदायक भी हो जाता है. इससे  डायरिया की शिकायत हो सकती है और हमारा पेट भी खराब हो सकता है..जिसके कारण बॉडी डीहाइड्रेट भी हो सकती है.

 

हार्टबर्न: बहुत ज्यादा विटामिन-सी लेने से  इसका साइड इफेक्ट भी झेलना पड़ता है.  इतना ही नहीं इसमें हार्टबर्न की समस्या भी शामिल है. इसमें रोगी को छाती के निचले और ऊपरी हिस्से में जलन महसूस होने लगती है और गले में जलन की समस्या भी बढ़ सकती है.

 

जी मिचलाना: विटामिन-सी के बहुत ज्यादा सेवन से आपको मिचली की समस्या भी हो सकती है.. वैसे तो लोगों को फलों से ऐसी दिक्कत होने की संभावना बहुत कम होती है लेकिन आज के समय में बाजार में मिलने वाले विटामिन-सी युक्त सप्लीमेंट्स आपको इसका शिकार बना देते है.

 

एब्डॉमिनल क्रैम्प: बहुत सारे लोगों को विटामिन-सी की बहुत ज्यादा मात्रा लेने से पेट में ऐंठन या मरोड़ की समस्या होने लगती है. इसलिए आपको एक बार में बहुत ज्यादा विटामिन-सी वाले फल या प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Story By : AvatarAarti bhardwaj
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: