UP Board Result 2020: इस तारीख से शुरू होगी, यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं की कॉपी चेकिंग

0
72
up board result 2020

UP Board Result 2020: चार मई से चेक होंगी यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं की कॉपि‍यां


UP Board Result 2020: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के चलते ज्यादातर देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी वजह से अभी तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं हो सका है। वैसे तो कोरोना वायरस की वजह से सभी राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी परन्तु बिहार और उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रकोप से पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी थी ऐसे में उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। अब कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कॉपियों का मूल्यांकन लॉकडाउन खत्म होने के बाद 4 मई से शुरू हो सकता है। इस बात की जानकारी खुद यूपी के उपमुख्यमंत्री डा. शर्मा ने  दी।

कैसे किया जायगा उत्तर प्रदेश में कॉपियों का मूल्यांकन

इस समय उत्तर प्रदेश के पास सबसे महत्वपूर्ण काम है प्रदेश के 275 केंद्रों पर 3.10 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन करना। इस बार कॉपियों के मूल्यांकन में दोगुना समय लगने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालातो को देखते हुए लगता है की परिणामों का जून से पहले आना मुश्किल है। जिन स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है, वहां बैठने की जगह सीमित है। पहले एक बैंच पर चार-चार टीचर बैठकर कॉपियां मूल्यांकन करते थे। लेकिन अब केंद्र सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब दो लोगों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी होगी। इस लिए केंद्र सरकार सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए दो-दो सब्जेक्ट की कॉपियों का मूल्यांकन करने की तैयारी कर रहा है।

और पढ़ें: दिल्ली सरकार ने महिला एंव बाल विकास विभाग में कई पद पर निकाली नौकरिया

उत्तर प्रदेश में कितने छात्रों ने दी थी परीक्षा

इस बार उत्तर प्रदेश में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में 56 लाख  से ज्यादा छात्र-छात्रा पंजीकृत थे। 4.5 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। करीब 3.5 करोड़ कॉपियां जांची जानी है। इस बार ऐसा पहली बार होगा की यूपी बोर्ड की कॉपियां सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर की निगरानी में जांची जाएगी। और परीक्षा के परिणाम जून तक आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com