मनोरंजन

जाने उन टीवी शो के बारे में, जो सामाजिक मुद्दों पर आधारित है

‘लक्ष्मी घर आई’ सही ये टीवी शो है सामाजिक मुद्दों पर आधारीत


अभी हमारे देश में हमे टीवी शो देखते हुए दो दशक से ज्यादा का समय हो गया है। जब से ही हम टीवी पर सीरियल्स देखते आ रहे हैं। लेकिन देखते ही देखते समय कितना बदल गया है। एक समय था जब हम धीमी रफ़्तार से और हफ्ते में एक दिन आने वाले टीवी शोज़ को देखा करते थे। लेकिन आज समय काफी ज्यादा बदल चुका है आज समय है कि हर आधे घंटे में आपको हर चैनल पर कुछ न कुछ नया देखने को जरूर मिल जाता है। आज के समय पर आपको हंसाने के लिए कॉमेडी शोज़ है तो वही आपको एंटरटेन करने के लिए सास बहु वाले ड्रामा शो भी है। लेकिन कई शो ऐसी भी आए जिन्होंने आपको हंसाने और एंटरटेन करने के साथ साथ आपको और पूरे समाज को जागरूक करने की भी ठानी। इन टीवी शो ने जहां एक तरह बच्चों और महिलाओं को उनके अधिकारों के लिए आवाज उठाना सिखाया, तो वही दूसरी तरफ कुछ टीवी शो ने सामाजिक कुप्रथाओं को दिखाया और उनके प्रति आवाज उठानी सिखाई। तो चलिए जानते है उन टीवी शो के बारे में जो सामाजिक मुद्दों पर आधारीत है।

लक्ष्मी घर आई: आपको बता दे कि ‘लक्ष्मी घर आई’ एक ऐसा टीवी शो है जो आपको एंटरटेन करने के साथ समाज में चल रही ‘दहेज प्रथा’ के खिलाफ आवाज उठानी सिखाता है। ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि हमारे देश में लम्बे समय से चली आ रही दहेज प्रथा एक कुप्रथा है। जिसे रोकने के लिए हमारी सरकार और गैर सरकारी संगठनों द्वारा कई प्रयास किये जा रहे हैं। समाज में इस दहेज कुप्रथा को दिखाने के लिए और इसके खिलाफ आवाज उठाने के लिए स्टार भारत एक टीवी शो लाया। जिसे सभी लोगों को इस दहेज कुप्रथा के प्रति जागरूक किया जा सकें।

और पढ़ें: माधुरी से लेकर करीना तक ये बॉलीवुड हसीनाएं निभा चुकी है ऑनस्क्रीन सेक्स वर्कर का किरदार

उड़ान: आपको बता दे कि ‘लक्ष्मी घर आई’ की तरह ‘उड़ान’ भी एक सामाजिक मुद्दे पर आधारित टीवी शो है। इस शो को देख कर आपको जितनी हसीं आएंगी, उतना ही आपको ये भी समझ आएगा की अभी भी हमारे देश में बंधुआ मजदूरी जैसी चीजें मौजूद है। यह टीवी शो कलर्स पर आता है इस टीवी शो में लीड करैक्टर बंधुआ मजदूरी के खिलाफ अकेले आवाज उठाती है।

ना आना इस देश लाडो: ‘ना आना इस देश लाडो’ यह टीवी शो भी कलर्स पर ही आता था। यह टीवी शो ‘ना आना इस देश लाडो’ भी एक सामाजिक मुद्दे पर ही आधारित है। इस शो के द्वारा लड़कियों के प्रति लोगों के बुरे बरताव को दिखाया गया है। साथ ही भ्रूण हत्या दिखाया गया है। इसके साथ इन सबके खिलाफ आवाज उठाना भी इस शो में सिखाया गया है।

बालिका वधु: कलर्स पर आने वाला ये टीवी शो ‘बालिका वधु’ भी एक सामाजिक मुद्दे पर ही आधारित है। बालिका वधु हमारे देश में चली आ रही कुप्रथा बाल विवाह पर आधारित था। इस शो में भी लीड करैक्टर की शादी बचपन में हो जाती है जिसके कारण बाद में उससे काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।