बिना श्रेणी

अगर आप भी मॉनसून में कफ से रहते है परेशान, तो कुछ तरह लें आराम

ये देसी चीज बचाएंगी आपको बदलते मौसम के फ्लू से



आपको बता दे कि मौसम विभाग ने पिछले महीने से ही मानसून के आगमन को लेकर घोषणाएं करना शुरू कर दी थी। मौसम विभाग के अनुसार मौसमी परिस्थितियों की वजह से मानसून अपने तय समय 27 जून से पहले ही 15 जून तक दिल्ली में दस्तक दे देगा। वैसा ही हुआ, मॉनसून दिल्ली में दस्‍तक दे चुका है। लेकिन एक तरफ तो दिल्ली वाले मॉनसून के आने से खुश है वही दूसरी तरफ इसके साथ ही कई बीमारियां भी आती है जिन्हें देख कर वो काफी ज्यादा परेशान है। इस मौसम में कई बीमारियां होती है जो हमें जकड़ लेती हैं। जैसा की हम सभी लोग जानते है कि इस मौसम में सबसे पहले लोगों को फ्लू होता है और फिर कफ और फिर खांसते खांसते उनकी हालत खराब हो जाती है और आराम नहीं मिलता। तो चलिए जानते है उन चीजों के बारे में, जो आपको मॉनसून में कफ से छुटकारा दिलाती है।

और पढ़ें:  जानें कौन है जिन्होंने व्हाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ दायर की याचिका, साथ ही इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट का जवाब

मॉनसून में कफ को छूमंतर करने के लिए यूं करें लौंग का प्रयोग

1. लौंग एक ऐसी चीज होती है जो हम सभी लोगों के घर पर आसानी से मिल जाती है। जब भी आपको खांसी आए, तो आपको कफ सिरप नहीं, बल्कि इसी लौंग की मदद लेनी चाहिए।

2. मॉनसून में कफ और खासी होने पर आपको लौंग की मदद लेनी चाहिए। आपको चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लेना होगा। आपको बता दे कि भुनी हुई लौंग थोड़ी सी फूल जाती है इसलिए आपको घबराना नहीं है। आपको एक बार में 3 4 भुनी लौंग चबानी होगी। ये थोड़ी तीखी लगेगी, लेकिन अगले ही मिनट आपकी खांसी कम हो जाएगी।

3. लौंग में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो की हमें खांसी और गले दर्द में आराम दिलाते हैं। आपको बता दे कि लौंग में मौजूद इजेनॉल के कारण लौंग हमारे गले से बलगम हटाता है और हमारे शरीर को गर्माहट देता है। आप चाहे तो दो से तीन बार एक दिन में भुनी लौंग ले सकते हैं।

4. आप चाहे तो 2 से 3 लौंग को पीस लें और इसका पाउडर बना लें। उसके बाद इस पाउडर को पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें। उसके बाद इसमें चाय की पत्ती और चीनी मिला लें और दूध डालकर थोड़ा उबालें और गैस बंद कर दें। ये एक तरह की चाय होती है। इसे आप दिन में दो बार पी सकते है आपको आराम मिलेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।