लाइफस्टाइल

ऐसे बनते हैं आप अनाकर्षक और आपको पता भी नही चलता

अगर आप भी करते हैं ऐसे तो चौकन्ने हो जायें


हर कोई चाहता है की वह आकर्षक बने। दोस्तों आकर्षक केवल सूरत से नही बनते। उसके लिए अपनी आदत और बर्ताव में कुछ अच्छी बातें शामिल करनी पड़ती हैं। हमारे ख़ास दोस्तों मेल भी ऐसा कोई ना कोई ज़रूर होता है जो शक्ल से ख़ूबसूरत होने के बावजूद भी अट्रैक्टिव नही लगता । कुछ मनुष्यों की आदतें ऐसी होती है की उन्हें उन आदतों की वजह से लोग अनट्रैक्टिव और अजीब समझने लगते हैं।

अनआकर्षक
अनआकर्षक

हो सकता है आपको ये बातें सामान्य लगती हों किंतु ये बातें आपके दोस्तों को आपसे दूर करने के लिए काफ़ी होती हैं। तो अगर आपको भी ऐसा लगता है कि ऐसी कुछ आदतें आप में भी हैं तो उन्हें जल्द से जल्द ख़त्म करने की तैयारी कीजिए। ऐसी कुछ आदतें निम्नलिखित हैं:-

आप आत्मलीन है : अगर आप आत्मलीन रहते हैं तो आपके अनाकर्षक बनने की सम्भावनाए काफ़ी हैं। लोग ऐसे व्यक्तियों के साथ रहना पसन्द भी करते जो बहुत ही अधिक आत्म अवशोषित रहते हैं। उन लोगों को लगता है की केवल उन्ही के विचार माइने रखते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते है तो आपका परिवर्तन का समय हो गया है।

आप हमेशा बाहरी सुंदरता पर ध्यान देते हैं : ऐसा देखा गया है की जो लोग बाहरी सुंदरता पर ही अधिक ध्यान देते हैं वे अपने ख़यालों से उतने सुंदर नही होते। आपको यह पता होना चाहिए की बाहरी सुंदरता सब कुछ नही होती। असली सुंदरता आपके मन और दिल की पवित्रता में होती है इसलिए बाहरी सुंदरता से बढ़कर अंदर की ख़ूबसूरती पर ध्यान दे।

आप हमेशा प्रतिस्पर्धा में रहते हैं : अगर आप अपने दोस्तों से ही प्रतिस्पर्धा का भाव रखते हैं तो आपके दोस्त आपसे अवश्य ही दूर चले जाएँगे। आपकी दोस्त या आपके दोस्त आपसे बहतेर हैं किसी भी क्षेत्र में तो फिर आपको उससे जलने और प्रतिस्पर्धा का भाव लगाने से बहतर उन्हें और प्रोत्साहित करना चाहिए।

आप अपने दोस्तों को अपने दुश्मन समझते हैं : यह देखा गया है की जो लोग अनाकर्षक होते वे अपने दोस्तों से ही लड़ाई करते हैं और चिड़चिड़े रहते हैं । वे हमेशा अपने दोस्तों पर शक करते हैं जिस कारण उनके दोस्तों को उनके साथ रहने में प्रॉब्लम होती है। जिससे कि जो भी उनके दोस्त ज़्यादा दिन तक टिक नही पाते।

आप अपनी महत्वता के बारे में दूसरो से पूछते हैं : आप अगर दूसरों से पूछते हैं की आप उनकी ज़िंदगी में क्या इम्पॉर्टन्स रखते हैं तो आपके संभालने का वक़्त आ गया है। आपकी ऐसी बातों से आपके दोस्त परेशान होने लगते हैं तो ऐसी बात न करें।

आप अपने आपको बॉस समझते हैं : दोस्तों को एक ग्रुप में कोई बॉस नही होता। परंतु अगर आप ख़ुद को हमेशा बॉस समझते हैं और चाहते है सब चीज़ें आपके अनुसार ही हों तो आप की सोच ग़लत है। आपको ऐसा सोचना छोड़ देना चाहिए और आपको समझना चाहिए की अगर आप ऐसे करते रहते हैं तो आपके दोस्त आपसे दूर हो जाएँगे।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।