कैसे बनाये अपने कंटेंट को एंगेजिंग और बने Successful Blogger?

0

ये 5 टिप्स बना देंगे आपको Successful Blogger


ऐसे कई सारे ब्लॉगर्स  है जो ब्लोग्स काफी अच्छा लिखते है और अपने ब्लॉग में विषय से जुड़ी सारी जानकारी भी देते  है। फिर लोगो तक अपना कंटेंट पहुँचाने के लिए उसकी अच्छी मार्केटिंग भी कराते है। अगर तब भी आपके रीडर्स ब्लॉग पर नहीं रुकते तो जरूरत है आपको उनसे कनेक्ट करने की ।

आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने कंटेंट को रीडर्स फ्रेंडली बना सकते  और बन सकते है एक सक्सेसफुल ब्लॉगर।एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए बस फॉलो करे यह 5 आसान  टिप्स

यह है 5 राइटिंग टिप्स जो आपको रीडर्स के साथ जोड़ कर रखेगा:

 1. पहले यह जाने की आपके रीडर्स पढ़ना क्या पसंद करते है

आप हमेशा रीडर्स के लिए लिखते  हैं जरूरी है उनके इंटरेस्ट को ज समझना । इसलिए कंटेंट लिखने से पहले आपको रीडर्स की ज़रूरतों को जानना चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि आपके ब्लॉग में रीडर्स पढ़ना क्या चाहते है जो उन्हें आपके ब्लॉग से कनेक्ट कर सके । नहीं तो आपकी मेहनत व्यर्थ चली जाएगी। अब आपको कैसे पता चलेगा  की रीडर्स पढ़ना क्या चाहते है ?

ब्लॉग लिखने से पहले, आपको अपने ब्लॉग पर रीडर्स  द्वारा दिए गए कमैंट्स को पढ़ना होगा जो आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपके रीडर्स ब्लॉग में क्या पढ़ना चाहते है। आप उनके पॉइंट को समझ पाएंगे। अपने ब्लॉग को अपडेट करें:अपने विषय को अपडेट करें और रीडर्स से पूछें कि वे लेख में क्या पढ़ना चाहते हैं। इस से आपको अपना अगला ब्लॉग लिखने के  लिए टॉपिक भी मिल जायेगा। 

Read more: अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए करे यह सब

 2. आपको अपने टॉपिक की गहरी नॉलेज होनी चाहिए

ज्यादातर ब्लॉगर के साथ ऐसा  होता है की वो टॉपिक का चयन तो कर लेते है, लेकिन उन्हें उस टॉपिक की ख़ास नॉलेज नहीं होती। ज्यादातर ब्लॉगर्स  इसलिए ब्लॉग लिखते है ताकि वो पैसा कमा सके। लेकिन जरुरी है की आप अपने ब्लॉग के लिए ऐसा टॉपिक का चयन करे जिसकी आपको पर्याप्त नॉलेज हो या फिर एक ऐसा टॉपिक ले जिस पर आप अच्छी रिसर्च कर उस ब्लॉग को लिख पाए। क्योंकि अगर आपको उस टॉपिक की नॉलेज नहीं होगी तो आप रीडर्स को भी उस तरह से समझा नहीं सकते और इस तरह आप अपने रीडर्स को अपने ब्लॉग पर एंगेज नहीं कर पाएंगे।

 3.अपने रीडर्स को हमेशा दोस्त की तरह देखे

आप हमेशा अपने रीडर्स को एक दोस्त की तरह ट्रीट करे ताकि आप उनसे सवाल कर सके  और अगर वो आपकी आलोचना भी करे तो आपको बुरा न लगे। आप उनसे अपने ब्लॉग से जुड़े कई सारे सुझाव ले सकते है। आप अपने रीडर्स को ब्लॉग पोस्ट पर कमैंट्स करने के लिए कह सकते हैं।जब वे आपकी आलोचना करते हैं,तो उससे सीखें। यहां तक कि जब वे किसी समस्या का समाधान पूछते हैं तो एक दोस्त की तरह उनकी मदद करें। इस से आप रीडर्स के साथ कनेक्ट हो सकते है।

4. रीडर्स के साथ अपना ‘डाउनफॉल’ जरूर शेयर करे

अगर आप अपनी ऑडियंस को दोस्त की तरह ट्रीट करते है तो आप उनसे आसानी से अपनी कमज़ोरी ,डर और चिंता जाहिर कर सकते है. इस से भी आप अपने रीडर्स के साथ दोस्त की तरह जुड़ सकते है। 

 5.  हमेशा भीड़ से अलग रहे

जब आप किसी टॉपिक पर ब्लॉग लिखते है जो पहले से कई ब्लॉगर्स द्वारा लिखा जा चुका हो , तो जरुरी नहीं है कि रीडर्स आपके ब्लॉग को फिर से पढ़े।वो टॉपिक्स सिर्फ आपके ब्लोग्स पर ट्रैफिक लाने में मददगार होता है। ऐसे में आप दूसरों को कॉपी करने की बजाय आप अपने एक्सपीरियंस पर कई सारे  टॉपिक लेकर ब्लॉग लिख सकते है।जो आपके कंटेंट को भी यूनिक रखेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here